मायावती का इस्तीफा स्वीकार किया गया

नयी दिल्ली, 20 जुलाई : बसपा प्रमुख मायावती का राज्यसभा से इस्तीफा सभापति हामिद अंसारी ने आज स्वीकार कर लिया। उच्च सदन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इस अधिकारी ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि 61 वर्षीय मायावती ने निर्धारित प्रारूप के अनुरूप एक नया इस्तीफा दिया जो हस्तलिखित और एक पंक्ति का था। यह अधिकारी मीडिया के समक्ष टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं है।

मायावती ने मंगलवार को सदन से यह आरोप लगाते हुए इस्तीफा दिया था कि भाजपा एवं आसन उन्हें उत्तर प्रदेश में दलित विरोधी हिंसा के मुद्दे को उठाने की अनुमति नहीं दे रहे थे।

बहरहाल, उनके उस इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया था क्योंकि यह समुचित प्रारूप में नहीं था। प्रारूप के अनुसार त्यागपत्र संक्षिप्त होना चाहिए और इसमें कारणों का उल्लेख नहीं होना चाहिए।

मायावती के इस कदम को उनके मूल मतदाता दलितों को एकजुट रखने और स्वयं को समुदाय के प्रमुख नेता के रूप में फिर से स्थापित करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। बसपा को उत्तर प्रदेश विधानसभा में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

भाजपा ने उनके इस्तीफे को ‘‘नाटक’’ करार दिया था और ध्यान दिलाया था कि राज्यसभा में उनका कार्यकाल अगले वर्ष अप्रैल में समाप्त होने जा रहा था।

One Comment on “मायावती का इस्तीफा स्वीकार किया गया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *