समाज्ञा

पटनायक सरकार ‘फुंके हुए ट्रांसफॉर्मर की तरह’ है: अमित शाह

भुवनेश्वर, आठ सितंबर : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर निशाना साधा और और कहा कि राज्य की पटनायक सरकार एक ‘जले हुए ट्रांसफॉर्मर की तरह है जिसे जनता को उखाड़कर फेंक देना चाहिए ताकि राज्य का विकास सुनिश्चित हो सके।

शाह ने भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ नरेंद्र मोदी सरकार एक बिजली कारखाने की तरह है, लेकिन बिजली पहुंचाने के लिए ट्रांसफार्मर और दूसरे चीजों की जरूरत होती है। पटनायक सरकार एक ऐसा ट्रांसफॉर्मर है जो फूंक गया है। अगर ट्रांसफॉर्मर फूंक जाता है जो उसे बदल देते हैं। मैं आप लोगों से कहना चाहता हूं कि यहां का ट्रांसफॉर्मर उखाड़ फेंकिए।’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ओडिशा का विकास नवीन पटनायक के बूते की बात नहीं। यहां का विकास भाजपा ही कर सकती है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘नवीन पटनायक की सरकार राज्य के विकास के लिए मोदी सरकार का सहयोग नहीं कर रही है। ओडिशा को विकसित करने के लिए राज्य में भाजपा की सरकार बनानी होगी। यहां की जनता बदलाव चाहती है।’’ भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘भाजपा को पंचायत चुनाव में 33 फीसदी वोट मिले। ऐसे में पूरी संभावना है कि 2019 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रगति करेगी और यहां हमारी सरकार बनेगी।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि भाजपा 120 सीट हासिल करने के अपने लक्ष्य को पूरा करेगी क्योंकि लोगों ने बीजद सरकार को हटाने का मन बना लिया है।

शाह ने कहा, ‘‘ओडिशा में भाजपा की प्रगति से नवीन पटनायक की नींद उड़ गई है। उनको रात में भी कमल दिखाई देता है।’’ ओडिया बोलने में कथित अक्षमता को लेकर भी शाह ने पटनायक पर कटाक्ष किया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ओडिया भाषा नहीं बोल पाता हूं इसलिए आपसे माफी मांगता हूं। लेकिन कुछ लोग :पटनायक: ओडिया नहीं बोल पाने को लेकर क्षमा नहीं मांगते और राज्य में शासन कर रहे हैं।’’ शाह ने पटनायक सरकार पर सभी मोर्चो पर विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘नवीन बाबू ने 18 वर्षों से क्या किया है? राज्य में बेरोजगारी, पलायन, भ्रष्टाचार है और लूट चरम पर है।’’