समाज्ञा

प्रधानमंत्री ने आतंक के खिलाफ लड़ाई में अफगानिस्तान को मजबूती से समर्थन देने का वादा किया

नयी दिल्ली, 11 सितंबर, समाज्ञा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि भारत, अफगानिस्तान के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकमा देता है, साथ ही उस संकटग्रस्त देश पर थोपे गए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में उसे मजबूती से समर्थन देने का वादा किया।

प्रधानमंत्री ने आज अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी से मुलाकात के दौरान इस बात पर जोर दिया कि भारत विकास सहयोग और मानवीय मदद समेत अन्य पहल के माध्यम से अफगानिस्तान के लोगों और सरकार को पूरा समर्थन देगा ताकि अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण, एकजुट, लोकतांत्रिक और समृद्ध राष्ट्र बनाने के प्रयासों में मदद मिल सके ।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, बैठक के दौरान रब्बानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराया ।

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने इस बारे में सहमति व्यक्त की कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया अफगानिस्तान के नेतृत्व वाला और उसके नियंत्रण वाला होना चाहिए ।

बैठक के दौरान मोदी ने इस बात की पुष्टि की कि भारत अफगानिस्तान के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। भारत, अफगानिस्तान के लोगों और उस देश पर थोपे गए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से उसका समर्थन देता है।

रब्बानी अभी भारत के दौरे पर आए है और उन्होंने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ भारत अफगानिस्तान सामरिक गठजोड़ परिषद की दूसरी बैठक की सह अध्यक्षता की ।

इस दौरान रब्बानी ने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा बलों को और सहायता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की ह