अलास्‍का: 8.1 की तीव्रता से आया भूकंप, सुनामी की चेतावनी

अलास्‍का के चिनियाक से 250 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्वी इलाका भूकंप के तेज झटकों से दहल गया है. इलाके में रिक्‍टर स्‍केल पर 8.1 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की गति इतनी तेज थी कि चिनियाक में सुनामी की चेतावनी घोषित कर दी गई है. भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई है, वहीं समुद्री इलाके से लोग मैदानी भाग की ओर से पलायन करने की तैयारी कर रहे हैं.

बता दें कि रिक्‍टर स्‍केल पर 8.1 की तीव्रता खतरनाक होती है और इस स्थिति में बड़ी-बड़ी इमारतें धराशायी हो सकती हैं. हालांकि लोगों से सावधानी बरतने की घो‍षणा की जा चुकी है. लेकिन लोगों के मन से भूकंप का डर नहीं हट रहा.

बता दें कि सुबह ही इंडोनेशिया के जावा आइसलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिससे लोगों में दहश्‍ात फैल गई और लोग घरों से बाहर सड़क पर निकल आए. इंडोनेशिया में बीएमकेजी के मुताबिक भूकंप का प्रमुख केंद्र दक्षिण-पश्चिमी जकार्ता बताया गया. वहीं रिक्‍टर स्‍केल पर भकंप की तीव्रता 6.4 आंकी गई. हालांकि भूकंप से अभी किसी जनहानि या किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली. हालांकि लोगों का कहना था कि भूकंप के झटके इतने तीव्र थे, कि लोगों भयभीत हो उठे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *