समाज्ञा

बॉलीवुड ने शशि कपूर के निधन पर जताया शोक

मुंबई,  भारतीय फिल्म उद्योग ने दिग्गज अभिनेता शशि कपूर के निधन पर आज गहरा शोक जताया। लता मंगेशकर, श्याम बेनेगल जैसे फिल्म जगत के उनके दोस्तों, सह-अभिनेताओं और निर्देशकों ने सिनेमा के लिए उनके जुनून को याद किया।

अभिनेता ने कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में आज शाम 5.20 बजे अंतिम सांस ली। वह 79 वर्ष के थे।

फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने उन्हें ‘ईश्वर का नेक बंदा’ बताया।

‘कलयुग’ और ‘जुनून’ में अभिनेता के साथ काम कर चुके बेनेगल ने ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘वह ईश्वर का नेक बंदा और हर चीज से इतर खूबसूरत इंसान थे।’’ अभिनेता की करीबी दोस्त सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने उनके निधन पर शोक जताया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मुझे अभी-अभी शशि कपूर जी के निधन की खबर मिली है। मैं वास्तव में दुखी हूं। वह एक अच्छे इंसान थे। मेरी हार्दिक संवेदनाएं।’’ अभिनेता आमिर खान ने भी शशि कपूर को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि ‘वह ना सिर्फ महान स्टार, जुनूनी निर्माता’ बल्कि ‘शानदार इंसान’ भी थे।

आमिर ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘उनके कार्य से भारतीय दर्शक हमेशा आनंदित हुए। भारतीय थियेटर में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है। पृथ्वी थियेटर नाटक प्रस्तुत करने वालों और दर्शकों का पसंदीदा स्थान रहा है। उनका निधन हमारे लिए दुखद दिन है। संजना, कृणाल, करण और परिवार के हर सदस्य के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले।’’ गुजरे जमाने की अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल ने कहा कि अपने दोस्त के निधन से वह काफी दुखी हैं। दिग्गज अभिनेत्री और कई फिल्मों में शशि कपूर के साथ काम कर चुकीं शबाना आजमी ने ट्विटर पर उनकी एक श्वेत-श्याम तस्वीर साझा की है। उन्होंने कैप्शन दिया है, ‘‘हम आपको मिस करेंगे…’’ अभिनेता की अधिकृत जीवनी ‘शशि कपूर : द हाउसहोल्डर, द स्टार’ लिखने वाले फिल्म समीक्षक असीम छाबड़ा ने ट्वीट किया है, ‘‘मैं बहुत उदास हूं ! यह संभावित था लेकिन शशि कपूर के जाने से मैं बहुत निराश, भावविहीन महसूस कर रहा हूं।’’ अभिनेत्री सायरा बानो ने उन्हें एक ‘जीवंत व्यक्ति’ के रूप में याद किया है।

दिग्गज अभिनेत्री मौसमी चटर्जी ने भी उन्हें महान अभिनेता के साथ-साथ हंसमुख व्यक्ति बताया।

 

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने दिवंगत अभिनेता के ‘दीवार’ के बहुत लोकप्रिय संवाद को याद किया। बकौल कुमार शशि कपूर ने अभिनेता बनने की आकांक्षा रखने वालों को बहुत अधिक प्रेरित किया।

फिल्म निर्माता महेश भट्ट के मुताबिक शशि कपूर ने भारतीय थियेटर जगत में क्रांतिकारी बदलाव किये।

इसी बीच दिग्गज बंगाली निर्देशक अपर्णा सेन और गौतम घोष ने भी शशि के निधन पर शोक जाहिर किया है।

अपर्णा ने याद किया कि शशि ने उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि उनको आज भी याद है कि शशि किस प्रकार उनकी टीम के हर टेक्नीशियन का ख्याल रखते थे।

गौतम घोष ने कहा कि कपूर बहुत आकर्षक और शानदार व्यक्ति थे।