16,347 करोड़ में स्टार इंडिया ने खरीदे IPL ब्रॉडकास्ट के TV और डिजिटल राइट्स

बता दें कि साल 2018 से 2022 तक के ब्रॉडकास्ट अधिकार के लिए बीसीसीआई ने नीलामी का आयोजन किया था, जिसमें स्टार इंडिया ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर इसमें सफलता हासिल की है.

IPL के अगले पांच सीजन पर स्टार इंडिया का कब्जा

अब आईपीएल दिखाने के सभी अधिकार अगले पांच सालों तक स्टार इंडिया के पास रहेंगे. नीलामी के तहत स्टार इंडिया के पास टेलीविजन, इंटरनेट और मोबाइल के अलावा देश के बाहर के ब्रॉडकास्ट के अधिकार भी होंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले आईपीएल के पहले सीजन से ही ये अधिकार सोनी पिक्चर्स के पास थे, लेकिन इस बार स्टार इंडिया ने पिछली बार से लगभग दोगुनी बोली लगाकर प्रसारण के सभी अधिकारों पर कब्जा जमा लिया है.

ये कंपनियां रहीं नीलामी शामिल

गौरतलब है कि नीलामी से पहले इसमें भारत और विदेशों से कुल मिलाकर लगभग 24 कंपनियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई थी. बाद में बीसीसीआई ने अयोग्य होने की वजह से 6 कंपनियों को नीलामी की प्रक्रिया से बाहर कर दिया था.

नीलामी में शामिल की गई योग्य 18 कंपनियों में से भी 14 ने ही आज हुई नीलामी में हिस्सा लिया. आखिर में जरूरी कागजातों के आधार पर जिन कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, उनमें भारतीय ब्रॉडकास्ट के लिए दो भारतीय (सोनी पिक्चर्स और स्टार इंडिया) और विदेशी ब्रॉडकास्ट के लिए (सुपरस्पोर्ट, यप टीवी, ईकोनेट और ओएसएम) को चुना गया.

डिजिटल के अधिकार पाने की रेस में एयरटेल, रिलायंस जियो और टाइम्स शामिल रहीं, लेकिन इन सभी कंपनियों से ज्यादा 16,347.50 करोड़ रुपए की बोली लगाकर स्टार इंडिया ने अगले पांच सालों के लिए सभी अधिकारों पर कब्जा जमा लिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *