नगालैंडः महिला आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन, सरकारी इमारतों लगाई आग

जेवियर रुत्सा, कोहिमा
शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के खिलाफ नगालैंड की राजधानी कोहिमा में गुरुवार को भी प्रदर्शन जारी है जो हिंसक रूप ले चुका है। प्रदर्शनकारियों ने कई सरकारी इमारतों में आग लगा दी, जिसके बाद अर्धसैनिक बलों की तैनाती करनी पड़ी। गुरुवार को हजारों लोगों ने सचिवालय, म्यूनिसिपल काउंसल और जिला कमिश्नर के ऑफिस की तरफ मार्च किया।

बता दें कि मंगलवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में 2 युवकों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। प्रदर्शनाकारियों ने मुख्यमंत्री टी.आर. जेलिआंग और उनके मंत्रियों के इस्तीफे तक दोनों का अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया है। जनजातीय संस्था यहां महिलाओं को चुनाव आरक्षण देने का विरोध कर रही है।

इधर, सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवा ठप कर दी है और एक फरवरी को होने वाला चुनाव रद्द कर दिया । ट्राइबल संस्था एनटीएसी के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनाकरियों ने शवों को मुख्यमंत्री टी.आर. जेलिआंग और सत्ताधारी पार्टी एनपीएफ के अध्यक्ष डॉ. शुरहोजीलाय घरों के सामने ले जाने की मांग की। उन्होंने बताया कि सरकार के समक्ष मुद्दे को उठाने के लिए समिति का गठन किया गया है। समिति का गठन गुरुवार को आपातकालीन बैठक में किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *