नेपाल: हाइड्रो पावर प्लांट में ब्लास्ट, PM मोदी करने वाले हैं उद्घाटन

नेपाल में भारत सरकार ने शुरु की हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी पॉवर प्लांट कार्यालय में रविवार को अज्ञात हमलावरों ने ब्लास्ट किया. इस प्रोजेक्ट का 11 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल दौरे के दौरान उद्घाटन करने वाले थे. 900 मेगावाट के प्रोजेक्ट का संचालन 2020 तक शुरू होना था.

बताया जा रहा है कि ब्लास्ट से इमारत की दीवार ढह गई. घटना की जानकारी देते हुए मुख्य जिला अधिकारी शिवराज जोशी ने बताया कि अज्ञात हमलावरों ने रविवार तड़के अरुण तृतीय परियोजना के कार्यालय पर हमला किया. इस परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई को नेपाल की यात्रा के दौरान उद्घाटन करने वाले हैं.

2014 में इस प्रोजेक्ट पर हुआ था समझौता…

इस प्रोजेक्ट पर पीएम मोदी और तत्कालीन नेपाली प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने 25 नवंबर 2014 को हस्ताक्षर किए थे. भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी सतलुज जल विद्युत निगम ने इस समझौते पर दस्तखत किए थे. यह पूरा प्रोजेक्ट 020 तक शुरू होना है…

इसके पहले भी हुआ है भारतीय संपत्ति पर हमला…

बता दें कि इस विस्फोट से प्रधानमंत्री के नेपाल दौरे को लेकर सवाल खड़े हुए हैं. नेपाल में भारतीय संपत्तियों पर एक महीने के भीतर किया गया यह दूसरा विस्फोट है. इससे पहले 17 अप्रैल को विराटनगर में भारतीय दूतावास के फील्ड ऑफिस के पास एक प्रेशर कुकर में बम विस्फोट हुआ था, जिसमें परिसर की दीवारें ढह गई थीं.

 

जनकपुर भी जाएंगे पीएम मोदी…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 और 12 मई को नेपाल के दौरे पर रहेंगे. उनकी इस यात्रा के दौरान नेपाल से कृषि और रेल से जुड़े कई समझौतों पर दस्तखत होंगे. नेपाल प्रशासन के सूत्रों ने आजतक-इंडिया टुडे को बताया कि यह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘भरोसा बहाली’ की यात्रा होगी. दोनों देशों को यह आभास है कि उनके बीच एक ‘खास’ तरह का रिश्ता है. गौरतलब है कि इसके पहले नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली भारत के दौरे पर आए थे.

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के पीएम अरुण III पनबिजली पावर प्लांट का उद्घाटन संयुक्त रूप से करेंगे.  दोनों देशों का फोकस कृषि में सहयोग, रेलवे, वाटरवे और इनलैंड वाटर संपर्क बढ़ाने पर होगा.

पीएम मोदी नेपाल की राजधानी काठमांडू से 135 किमी की दूरी पर स्थित जनकपुर भी जाएंगे, जो भगवान राम की पत्नी सीता का जन्मस्थान है. जनकपुर में लोग उनका सम्मान करेंगे और पीएम मोदी लोगों को संबोधित करेंगे.

सूत्रों के अनुसार नेपाल के प्रधानमंत्री इस दौरान सार्क सम्मेलन के आयोजन का मसला भी उठाएंगे. सार्क सम्मेलन पाकिस्तान में होना है और यह पिछले तीन साल से वहां नहीं आयोजित हो पा रहा है. सूत्रों के अनुसार नेपाल के पीएम चाहते हैं कि इस साल सम्मेलन सकुलशलपूर्वक सम्पन्न हो जाए.’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *