15 दिन में ट्रंप पर दर्ज हुए 52 केस, 40% लोग चाहते हैं हटाना

सत्ता में आने के फौरन बाद अमूमन नेता जनता के चहेते होते हैं. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में भी जुदा हैं.

40 फीसदी लोग चाहते हैं ट्रंप की छुट्टी
ट्रंप को अभी व्हाइट हाउस का जिम्मा संभाले बमुश्किल 2 हफ्ते ही हुए हैं लेकिन करीब 40 फीसदी अमेरिकी जनता उनके खिलाफ महाभियोग चलाने के पक्ष में है. पब्लिक पॉलिसी पोलिंग (PPP) के सर्वे के मुताबिक 10 में से 4 वोटर्स ने राष्ट्रपति ट्रंप को महाभियोग के जरिए हटाने की बात कही. करीब हफ्ता भर पहले 35 फीसदी वोटरों ने यही राय जाहिर की थी.

‘वापस आओ ओबामा’
पब्लिक पॉलिसी पोलिंग के अध्यक्ष डीन डेबनाम ने एक बयान मे कहा, ‘आमतौर पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लोकप्रियता के चरम पर होता है. लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इस सिलसिले में भी इतिहास रचा है. बड़ी संख्या में लोग उनके खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के पक्ष में हैं. जबकि मतदाताओं का बहुमत बराक ओबामा को एक बार फिर राष्ट्रपति के तौर पर देखना चाहता है.’

इस हफ्ते हुए सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि 52 फीसदी लोग व्हाइट हाउस में ओबामा की वापसी चाहते हैं. सिर्फ 43 फीसदी लोगों ने ट्रंप को ओबामा से बेहतर राष्ट्रपति बताया.

ट्रंप के खिलाफ मुकदमों की बाढ़
अमेरिकी जनता के बीच ट्रंप को लेकर नाराजगी की एक और बानगी उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों की तादाद है. एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट का दावा है कि 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद उनके खिलाफ 17 राज्यों में 52 केस दर्ज हुए हैं.

इस तुलना में बराक ओबामा को राष्ट्रपति बनने के पहले दो हफ्तों के भीतर सिर्फ तीन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन को महज 4-4 मुकदमों में नामजद किया गया था.

ट्रंप के खिलाफ दर्ज मुकदमों में अप्रवासियों को लेकर उनके कार्यकारी आदेश का विरोध किया गया है. कुछ मुकदमे ट्रंप के कारोबार और बतौर राष्ट्रपति उनके हितों के टकराव से भी जुड़े हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *