अमेरिका में नहीं है मेहुल चोकसी, रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से पहले ही फरार: इंटरपोल

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी का मामा मेहुल चोकसी अमेरिका से भी फरार हो गया है. इंटरपोल ने यह जानकारी भारत को दी है. इंटरपोल के मुताबिक, अमेरिका में रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से पहले ही मेहुल चोकसी यहां से फरार हो गया है. साथ ही इंटरपोल ने यह भी कहा है कि फिलहाल मेहुल चोकसी कहां इसका पता नहीं लगा है. हालांकि, भारत घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ दुनियाभर में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवा चुका है. 

अटक सकता है प्रत्यर्पण
भले ही दुनियाभर में मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है. लेकिन, अगला ठिकाना पता लगने के बाद भी प्रत्यर्पण को लेकर मामला अटक सकता है. हालांकि, पहले यह कोशिश होगी कि आखिर मेहुल चोकसी छुपा कहां है. सूत्रों के मुताबिक, भारत ने इंटरपोल से नए ठिकाने की जानकारी मांगी है. लेकिन, इंटरपोल के पास फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

भारत के लिए है झटका

भारत अमेरिका से ‘प्रत्यर्पण संधि 1999’ के तहत मेहुल चोकसी को सौंपने की मांग कर रहा था. लेकिन अब वॉशिंगटन स्थित इंटरपोल ने साफ कर दिया है कि मेहुल चोकसी अमेरिका में नहीं है. इंटरपोल के इस जवाब से सरकार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को भारत लाने की कोशिशों को झटका लगा है. भारत अब तक मान रहा था कि अमेरिका से प्रत्यर्पण संधि होने से मेहुल चोकसी को भारत लाना आसान होगा.

मेहुल चोकसी अमेरिका से फरार
15 दिन पहले ही इंटरपोल ने दोनों आरोपियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी को हॉन्ग-कॉन्ग और मेहुल चोकसी को अमेरिका से लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. लेकिन, लगातार जानकारी मांगने के बाद आज इंटरपोल का यह जवाब आया है. 

नीरव-मेहुल पर घोटाले का आरोप
बता दें कि इसी साल फरवरी में सामने आए पीएनबी घोटाले में 13 हजार 400 करोड़ रुपए से ज्यादा के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से इतना बड़ा घोटाला करने का आरोप है. नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ देश में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है. जांच शुरू होते ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गए. जिसके बाद पता चला कि नीरव मोदी हॉन्ग-कॉन्ग में है, जबकि मेहुल चोकसी अमेरिका में है. लेकिन अब मेहुल चोकसी ने अपना ठिकाना बदल लिया है.

3 Comments on “अमेरिका में नहीं है मेहुल चोकसी, रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से पहले ही फरार: इंटरपोल”

  1. Thanks for finally talking about >अमेरिका में नहीं है मेहुल चोकसी, रेड कॉर्नर
    नोटिस जारी होने से पहले ही फरार: इंटरपोल | समाज्ञा <Loved it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *