समाज्ञा

जेल में नवाज शरीफ को मिलेंगी ये सुविधाएं, चुकाना होगा पैसा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार हो गए हैं. दोनों शुक्रवार की रात लाहौर पहुंचे. एयरपोर्ट पर ही दोनों को गिरफ्तर कर लिया गया. उन्हें रावलपिंडी स्थित सेंट्रल जेल ले जाया गया है. जेल में नवाज शरीफ को कई सुविधाएं मिलेंगी.

बता दें कि उन्हें आदियाला जेल में रखा गया है. आदियाला जेल रावलपिंडी की सेंट्रल जेल है. इस जेल में सीमित सुविधाएं हैं. जेल में किताबों और समाचार पत्रों, 21-इंच टेलीविजन, एक टेबल और एक कुर्सी, एक गद्दे, पर्सनल बिस्तर और कपड़े और खाने की सुविधाएं हैं. लेकिन कैदियों को इसके लिए भुगतान करना होगा. इसके अलावा जेल में एयरकंडीशनर या फ्रिज नहीं होगा. कानून के तहत परिवार को यही मिल सकता है.

सरकार उन्हें जेल नियमों के अलावा सुविधाएं नहीं दे सकती है. लेकिन शरीफ परिवार के सदस्यों को उच्च प्रोफ़ाइल कैदियों के रूप में रखा जाएग, जहां पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी.

वहीं अगर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अनुरोध करते हैं तो पूर्व सांसद होने के नाते उन्हें ‘बेहतर श्रेणी’ वर्ग की जेल में भेजा जा सकता है. हालांकि उनकी बेटी मरियम नवाज को यह सुविधा केवल तब मिलेगी जब वह साबित करेंगी कि उन्होंने आयकर के रूप में सालाना कम से कम छह लाख रुपये का भुगतान किया है.

गौरतलब है कि नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शुक्रवार रात स्वदेश लौट आए. लाहौर के अल्लामा इकबाल हवाई अड्डे पर पहुंचते उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. नवाज शरीफ को गिरफ्तार कर सेंट्रल जेल भेज दिया गया.