दुनिया की सबसे बड़ी बीयर कंपनी लगा रही पानी के एटीएम

नयी दिल्ली, 11 सितंबर, समाज्ञा : दुनिया की सबसे बड़ी बीयर कंपनी अनाहेसर-बुश इनबेव कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के उन क्षेत्रों में वॉटर एटीएम लगा रही है, जहां साफ और स्वच्छ पीने का पानी मौजूद नहीं है। इसके लिए कंपनी की भारतीय सहायक ने गैर सरकारी संगठन जलधारा फाउंडेशन के साथ करार किया है। मैसूर में कंपनी ने अपनी बीयर इकाई के पास एक एटीएम कियोस्क लगाया है।

इनवेब की कानूनी और निगमित मामलों की निदेशक पूजा बेदी ने पीटीआई-भाषा से कहा, “रियायती दर (8 रुपये में 20 लीटर) पर पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने के लिए रीसाइक्लिंग संयंत्र लगाया गया है। इससे होने वाली आमदनी का इस्तेमाल संयंत्र के संचालन में किया जायेगा। बेंगलुरु में पानी के चार एटीएम तीन स्थानों (बिन्नीपेट, कादुगोदी, वनारपेट) पर लगाये जा चुके हैं। इसी सप्ताह उनका अनावरण किया जायेगा।” कावेरी नदी के पानी तक पहुंच और स्वच्छ भूमिगत जल की उपलब्धता नहीं होने के आधार पर इन क्षेत्रों की पहचान की गई है। कंपनी की आंध्र प्रदेश में अपनी इकाई के बाहर भी पानी का एटीएम लगाने की योजना है। इसके अलावा अन्य स्थानों का भी चयन किया जायेगा। यह पहल कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत की गई है।

बेल्जियम की कंपनी एबी इनबेव बीयर के निर्माण, विपणन और वितरण कारोबार से जुड़ी हुयी है। बडवाइजर, बडवाइजर मैग्नम, कोरोना इसके ही उत्पाद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *