योगी सरकार का ‘पावर प्लान’, 75 रुपये महीना दो, बिजली कनेक्शन लो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को न्यूनतम 75 रूपये महीने की किस्त पर आसानी से बिजली कनेक्शन उपलब्ध करा रही है. प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, ”हम दिन रात इसी कोशिश में लगे हैं कि बिजली से जुड़ी परेशानियों का समाधान कैसे हो और बिजली को उपभोक्ता फ्रेंडली कैसे बनाया जाए.” उन्होंने कहा कि हम गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने जा रहे हैं.

श्रीकांत शर्मा ने बताया कि इसके अलावा योगी आदित्यनाथ सरकार ने गांव और शहर की बाकी जनता के लिए और एक बड़ा फैसला किया है. उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में एक किलोवाट क्षमता वाले मीटर के लिए 80 रुपये लेकर बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा. बकाया भुगतान 75 रुपये की आसान मासिक किस्तों में 16 महीने में लिया जाएगा.

यूपी के उर्जा मंत्री ने कहा, ‘अगर गांव में किसी को पांच किलोवाट का कनेक्शन लेना है तो शुरुआत में 1100 रुपये का भुगतान देना होगा जबकि 375 रुपये मासिक किस्त चुकानी होगी. कुल 16 महीनों में ही किस्त पूरी हो जाएगी.’’ इन बिजली कनेक्शनों में तार सरकार की ओर से मुहैया नहीं कराई जाएगी. अगर केबल की व्यवस्था सरकार करती है तो भी किस्तों की रकम मामूली है.

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि बात शहरी क्षेत्र की जनता की करें तो एक किलोवाट क्षमता का कनेक्शन सिर्फ 155 रुपये के शुरुआती भुगतान से मिल जाएगा और उसके बाद 100 रुपये की मासिक किस्त अदा करनी होगी. कुल 16 महीने तक यह किस्त देय होगी. इस कनेक्शन में बिजली का तार सरकार की ओर से मुहैया नहीं कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि शहर में अगर यही कनेक्शन अनआर्मर्ड केबल सहित दिया जाए तो शुरुआत में 255 रुपये का भुगतान करना होगा और बाकी 18 किस्तों में 110 रुपये का मासिक भुगतान करना होगा. यानी लगभग 30 मीटर तार की कीमत 480 रुपये भी उपभोक्ता से ली जाएगी. यह रकम प्रारंभिक भुगतान और किस्तों में जुड़ी रहेगी.

श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एक किलोवाट क्षमता का ही कनेक्शन यदि 30 मीटर आर्मर्ड केबल के जरिए लिया जाए तो 1200 रुपये केबल का मूल्य होगा. प्रारंभिक भुगतान 255 रुपये का होगा और 150 रुपये की मासिक किस्त देनी होगी जो 18 महीने तक चुकानी होगी. उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में आम लोगों को पांच किलोवाट क्षमता का बिजली कनेक्शन देने में 1100 रुपये का आरंभिक भुगतान करना होगा और 375 रुपये की मासिक किस्त होगी जो 16 महीने में देनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *