Breaking News
Home / Business / PAN-Aadhar लिंक करने की नहीं बढ़ेगी तारीख! 31 अगस्‍त है डेडलाइन

PAN-Aadhar लिंक करने की नहीं बढ़ेगी तारीख! 31 अगस्‍त है डेडलाइन

अगर आपने अपने पैन कार्ड और आधार को लिंक नहीं किया है तो जल्‍द कर लें, क्‍योंकि आपके पास अब महज चार दिन ही बचे हैं. पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्‍त है और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इसे अब नहीं बढ़ाने के पर्याप्‍त संकेत दे दिए हैं.

पिछले महीने बढ़ी थी डेडलाइन
पिछले महीने ही टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इसकी डेडलाइन बढ़ाई थी, क्‍योंकि शिकायतें आई थीं कि बड़ी संख्‍या में लोगों के नाम इन दिनों में से किसी एक में गलत छपे हुए हैं, जिससे दोनों को लिंक करने में दिक्‍कत आ रही थी.

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के सूत्रों ने कहा है कि अब और एक्‍सटेंशन नहीं दिया जा सकता है, क्‍योंकि आधार और पैन को लिंक करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जा चुका है. हालांकि अभी भी लोगों की शिकायतें आ रही हैं कि उन्‍हें लिंक करने में दिक्‍कत आ रही है.

यूआईडी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर नहीं
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि करदाताओं के लिए अपने पैन को आधार से जोड़ने की निर्धारित समयसीमा कायम रहेगी और सुप्रीम कोर्ट के निजता पर फैसले से इस पर कोई प्रभाव नहीं होगा. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि सरकारी सब्सिडी, सामाजिक योजनाओं और अन्य स्‍कीमों का लाभ लेने के लिए आधार देने की अनिवार्यता जारी रहेगी.

आयकर कानून में जरूरी बना दिया गया है लिंक करना
सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आधार और पैन को जोड़ने पर होने वाले असर के जवाब में यूआईडी के सीईओ ने कहा कि पैन को आधार से जोड़ने को आयकर कानून में संशोधन के जरिए अनिवार्य कर दिया गया है. कानून के तहत यह काम जारी रहेगा. इसमें कोई बदलाव नहीं होगा.

क्यों जरूरी है पैन कार्ड और आधार की लिंकिंग
देश में कालेधन पर लगाम लगाने और केन्द्र सरकार के विकास कार्यक्रमों से चोरी रोकने के लिए पैन और आधार की लिंकिंग को बेहद जरूरी माना जा रहा है.


About Samagya

Check Also

बिना ड्राइवर चल पड़ा रेल इंजन, फिल्मी स्टाइल में 13 किमी बाइक से पीछा कर रोका

Share this on WhatsAppकलबुर्गी के वाडी स्टेशन पर रेलवे की एक बहुत बड़ी लापरवाही सामने आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *