Breaking News
Home / Business / अब आएगा 200 का नोट ? RBI में शुरू हुई 200 रुपये के नोटों की छपाई !

अब आएगा 200 का नोट ? RBI में शुरू हुई 200 रुपये के नोटों की छपाई !

नई दिल्लीः देश में अब जल्द 200 रुपये का करेंसी नोट आ सकता है. आर्थित खबरों के पोर्टल ‘इकोनॉमिक टाइम्स’ में छपी एक खबर के मुताबिक आरबीआई में 200 रुपये के नोट की छपाई शुरू हो चुकी है. हालांकि आरबीआई ने अभी इस खबर की पुष्टि नहीं की है पर कई और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भी अब जल्द ही देश में 200 रुपये का नया नोट आ सकता है.

कुछ समय पहले ही एसबीआई के चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर ‘सौम्यकांति घोष’ ने भी कहा था कि रोजमर्रा के ट्रांजेक्शन्स को आसान बनाने के लिए 200 रुपये का नोट लाने से लोगों को आसानी होगी. बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने मार्च में 200 रुपये का नोट लाने का प्रस्ताव रखा था. माना जा रहा है कि जुलाई में या जल्द ही 200 रुपये का नया करेंसी नोट जारी कर दिया जाएगा.

यहां छप रहे हैं 200 के नए नोट
आरबीआई की प्रिंटिंग प्रेस में जारी शेड्यूल से परिचित एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि नए 200 के नोटों को मध्यप्रदेश की होशंगाबाद प्रेस यूनिट में सारी जांच और सिक्योरिटी प्रक्रिया से गुजारा जा रहा है. नए 200 के नोटों की छपाई में काफी सावधानी बरती जा रही है. 200 के नोटों में एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स होंगे जिससे इनकी नकल करना आसान नहीं होगा.

नोटबंदी के बाद आए थे 500-2000 रुपये के नए नोट
ध्यान रहे कि देश में 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने 500 और 2000 रुपये के नए करेंसी नोट का ऐलान किया था. 500-1000 रुपये के पुराने करेंसी नोटों पर नोटबंदी के ऐलान के साथ ये नए नोट लाए गए थे. 1000 रुपये का नोट बंद होने के बाद देश में बड़े नोटों का एक और करेंसी नोट लाने की मांग लंबे समय से थी. लिहाजा देश में पहली बार 200 का नोट लाया जाएगा.

देश में बड़े नोट के बाद खुले पैसों की दिक्कत दूर करने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी कि 100 रुपये के अलावा और भी बड़े नोट लाए जाएं. हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

About Samagya

Check Also

विश्‍व-बांग्ला : भाजपा-पुलिस में संघर्ष

Share this on WhatsApp  -एक दर्जन युवा मोर्चा समर्थक गिरफ्तार -अभिषेक बनर्जी के खिलाफ नारेबाजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *