Home / News / India / ट्रेनिंग के लिए 1000 खिलाड़ियों को चुनेगा खेल मंत्रालय

ट्रेनिंग के लिए 1000 खिलाड़ियों को चुनेगा खेल मंत्रालय

नयी दिल्ली, 14 जून

सामाझ रिपोरटर,

खेल मंत्री विजय गोयल ने आज कहा कि सरकार 1000 युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुनेगी और इनमें से प्रत्येक की ट्रेनिंग पर हर साल पांच लाख रुपये खर्च करेगी।

खेल मंत्री के रूप में एक साल पूरा करने वाले गोयल ने कहा कि सरकार इन चुने हुए खिलाड़ियों को लगातार आठ साल तक ट्रेनिंग का खर्चा उठाएगी।

गोयल ने यहां महिला प्रेस क्लब (आईडब्ल्यूपीसी) में बातचीत के दौरान कहा, ‘‘इतना ही नहीं हम हर साल प्रतिभा की पहचान करना जारी रखेंगे और इस योजना में उन्हें जोड़ते जाएंगे।’’ गोयल ने कहा कि खेल मंत्रालय का प्रतिभा खोज पोर्टल लांच के लिए तैयार है और जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे लांच करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘इसका (पोर्टल को) हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है। हम चाहते हैं कि प्रधानमंत्री इसे लांच करें। अगर वे इसे लांच करेंगे तो यह बड़ा कार्यक्रम बन जाएगा। ’’ पैरा तैराक कंचनमाला पांडे से जुड़ी जांच के संदर्भ में खेल मंत्री ने कहा कि उन्हें इस मामले में अभी रिपोर्ट नहीं मिली है। पीसीआई ने कोष की कमी के कारण बर्लिन में कंचनमाला को अपना खर्चा खुद उठाने के लिए छोड़ दिया था।

लंबित खेल संहिता विधेयक पर मंत्री ने कहा कि संशोधित विधेयक में महिलाओं के लिए कुछ अच्छा होगा लेकिन उन्होंने इस मामले में कुछ खुलासा नहीं किया।

गोयल ने साथ ही महिला खिलाड़ियों की शिकायतों पर गौर करने के लिए पांच सदस्यीय समिति के गठन की घोषणा की जिसकी अगुआई मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव किरण सोनी गुप्ता होंगी।

उप निदेशक (खेल) आशा अग्रवाल, मैराथन धाविका सुनीता गोदारा, पीटीआई के खेल संपादक एमआर मिश्रा और दिल्ली उच्च न्यायालय के वकील मोनिका आरोड़ा इसके अन्य सदस्य हैं।

About Samagya

Check Also

Samagya

योगी ने जारी किया पिछली सरकारों का ‘कच्चा चिट्ठा’

Share this on WhatsAppलखनऊ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के छह महीने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *