समाज्ञा

खुशखबरी: भारत कभी तीन टी20 मैचों की सीरीज नहीं हारा

किरण वाईकर। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच बुधवार को बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस समय 1-1 की बराबरी पर है और बेंगलुरू मैच के विजेता का सीरीज पर कब्जा होगा।

वैसे इतिहास पर नजर डाले तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है क्योंकि वह इससे पहले कभी भी तीन टी20 मैचों की सीरीज नहीं हारा है।

वैसे भी इस सीरीज में पहला मैच आसानी से गंवाने के बाद भारत ने नागपुर में दूसरा मैच जीतकर सीरीज में वापसी की है। इसके चलते मेजबान टीम अंतिम मैच में बढ़े हुए मनोबल के साथ मैदान में उतरेगी। विराट कोहली की सेना टेस्ट और वन-डे सीरीज अपने नाम कर चुकी है और अब सबसे छोटे प्रारूप के खिताब पर कब्जा जमाकर इंग्लैंड का पूरा सफाया करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट इतिहास में भारत ने अभी तक सिर्फ तीन बार तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली और तीनों बार जीत दर्ज करने में सफल रहा। भारत ने जनवरी-फरवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को तीन टी20 मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था।

टीम इंडिया ने इसके बाद फरवरी 2016 में अपने घर में श्रीलंका को तीन टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी थी। इसके बाद महेंद्रसिंह धोनी के नेतृत्व में भारत की युवा ब्रिग्रेड ने जिम्बाब्वे में जिम्बाब्वे को 2-1 से हराया था।