समाज्ञा

निशानेबाजी: एशियन एयरगन में भारत का दबदबा, पहले ही दिन जीते 5 मेडल

 नई दिल्ली :  भारत ने जापान के वाको शहर में चल रही 10वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में सकारात्मक शुरूआत करते हुये पहले ही दिन पांच पदक हासिल किए।

भारत के खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया। देश के सात खिलाड़ी संतोषजनक प्रदर्शन के साथ व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल तक भी पहुंचे। वाको शहर के असाका शूटिंग रेंज में चल रही चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाज़ों ने शुक्रवार को कमाल की शुरूआत की। इसी रेंज में टोक्यो ओलंपिक 2020 की प्रतियोगिता भी आयोजित की जानी है ऐसे में भारतीय खेमे के लिये यह काफी सकारात्मक प्रदर्शन है।

पुरूषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रवि कुमार ने कांस्य पदक जबकि अजुर्न बबुता ने जूनियर पुरूष  स्पर्धा में रजत हासिल किया। भारत ने तीन रजत पदक तीन एयर राइफल टीम स्पधार्ओं में हासिल किये। इसके अलावा सात भारतीय खिलाड़ी व्यक्तिगत स्पधार्ओं के फाइनल तक भी पहुंचे। 

भारतीय निशानेबाज़ दीपक कुमार ने पुरूषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 60 शॉट्स के बाद 627.5 का स्कोर किया और आठ फाइनलिस्ट में चौथे स्थान पर रहे। रवि कुमार 624.6 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहे जबकि पूर्व ओलंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग ने भी लंबे समय के बाद अच्छे प्रदर्शन के साथ वापसी की और 624.5 के स्कोर के साथ फाइनल में सातवें नंबर पर रहे। 

फाइनल में भारत के रवि ने चीन के सोंग बुहान के साथ मजबूत शुरूआत की थी। लेकिन फिर 24 शॉट के फाइनल में 10वां शॉट लगाने के साथ सोंग और उनके हमवतन काओ ने बढ़त ली और रवि तीसरे पायदान पर फिसल गये और आखिर तक इसी स्थान पर रहे। अन्य भारतीय दीपक हालांकि 185 के स्कोर के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गये। 

सोंग ने 250.2 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता जबकि काओ ने 248.6 का स्कोर कर रजत पर कब्जा किया। इस वर्ष तीन आईएसएसएफ फाइनल्स में पहुंचने के बावजूद पदक से चूके भारतीय निशानेबाज रवि ने अंतत: कांस्य के रूप में पदक पाया। उन्होंने 225.7 का स्कोर किया। गगन ने फाइनल में अच्छी लय दिखाई और 205.6 के स्कोर के साथ चौथे नंबर पर रहे।

भारत की इस तिकड़ी ने टीम स्पर्धा में रजत पदक दिलाया। भारतीय टीम ने कुल 1876.6 का स्कोर किया और दूसरे स्थान पर रही। चीन ने सवार्धिक 1885.9 का स्कोर कर स्वर्ण और जापान ने 1866.7 का स्कोर कर टीम स्पर्धा का कांस्य जीता।

जूनियर पुरूष 10 मीटर एयर राइफल स्पधार् में अजुर्न ने रजत जीता। गत वर्ष आईएसएसएफ जूनियर विश्व में कांस्य जीतने वाले युवा निशानेबाज़ ने स्वर्ण विजेता चीन के स्टार खिलाड़ी युकुन लियू को कड़ी टक्कर दी और उनसे मात्र 0.1 अंक ही पीछे रहे।