सीरीज में 3-0 से बढ़त बनाकर रचा इतिहास

केपटाउन वनडे में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 124 रनों से शिकस्त दे दी है. इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका को छह मैचों की वनडे सीरीज में लगातार 3 मुकाबलों में पीटकर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 303 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने रनों 304 का टारगेट रखा. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका 40 ओवर में 179 रन पर ही ढेर हो गई.

 

कोहली ने खेली करियर की दूसरी बेस्ट पारी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 34वां वनडे शतक तो लगाया ही साथ में उन्होंने अपने वनडे करियर की दूसरी बेस्ट पारी भी खेली है. कोहली ने अपनी 160 रनों की नाबाद पारी में 159 गेंदों का सामना किया और 12 चौकों के अलाव दो छक्के लगाए. कोहली ने अपनी सर्वश्रेष्ठ 183 रनों की पारी पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेली थी. कोहली के शतक के अलावा शिखर धवन के 76 रनों के दम पर भारत ने 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 303 रनों का स्कोर खड़ा किया.

कोहली ने धवन के जाने के बाद अपना शतक पूरा किया. यह कप्तान के तौर पर उनका 12वां शतक है. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली ने साथ ही इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अपने 1000 रन पूरे किए.

भारत ने बनाए 303 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 303 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने रनों 304 का टारगेट रखा. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 160 रनों की आतिशी पारी खेली. यह उनके वनडे करियर की दूसरी बेस्ट पारी है.धवन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 140 रनों की साझेदारी की. धवन के आउट होने के बाद भारत ने कुछ विकेट लगातार खो दिए और लग रहा था कि मेहमान टीम बड़े स्कोर से महरूम रह जाएगी, लेकिन कप्तान ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और एक छोर पर खड़े रहते हुए अपनी टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया. अफ्रीका के लिए जे पी डुमिनी ने दो विकेट लिए. कैगिसो रबाडा, क्रिस मॉरिस,आंदिले फेहलुकवायो, इमरान ताहिर को एक-एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *