RCB को दूसरा झटका, सुनील नरेन ने मैक्कुलम को भेजा पवेलियन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच पहला मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने 8.2 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 63 रन बना लिए हैं.

कोलकाता ने RCB को दी पहले बल्लेबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और उसने आरसीबी को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. दोनों टीमों का यह इस सीजन का पहला मैच है और इसलिए दोनों टीमों की नजरें विजयी शुरुआत पर होंगी. यह बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता के उप-कप्तान रोबिन उथप्पा का 150वां आईपीएल मैच है. इन दोनों के अलावा सिर्फ चार ही खिलाड़ी आईपीएल में 150 या उससे ज्यादा मैच खेल पाए हैं.

कोलकाता ने क्रिस लिन, सुनील नरेन, मिशेल जॉनसन और आंद्रे रसेल के तौर पर चार विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है. वहीं बेंगलुरु ने डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, क्रिस वोक्स और ब्रेंडन मैक्कुलम के रूप में चार विदेशी खिलाड़ियों को उतारा है.

कोलकाता नाइट राइडर्स

कार्तिक के लिए यह आईपीएल किसी परीक्षा से कम नहीं है. वह भी जानते हैं कि उनके ऊपर कितनी बड़ी जिम्मेदारी है. कोलकाता को हालांकि लीग की शुरुआत से पहले ही बड़ा झटका लग चुका है. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चोट के कारण कोलकाता के लिए इस सीजन में नहीं खेल पाएंगे. उनकी गैरमौजूदगी में उनके हमवतन मिशेल जॉनसन पर टीम की गेंदबाजी का भार होगा.

स्टार्क की जगह टीम प्रबंधन ने इंग्लैंड के टॉम कुरेन को टीम में शामिल किया है. उनके आने से टीम की गेंदबाजी को धार मिली है. वहीं भारत को अंडर-19 विश्व कप में जीत दिलाने वाले कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी इस बार कोलकाता के साथ आईपीएल पदार्पण कर रहे हैं. वहीं स्पिन विभाग में कुलदीप यादव, पीयूष चावला और वेस्टइंडीज के सुनील नरेन हैं.

बल्लेबाजी में टीम के पास क्रिस लिन जैसा तूफानी बल्लेबाज है. शीर्ष क्रम में लिन और टीम के उप-कप्तान रोबिन उथप्पा पर बड़ी जिम्मेदारी है. पिछली बार कोलकाता ने सभी को चौंकाते हुए कुछ मैचों में नरेन को पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा था और उसका यह दांव काफी हद तक सफल भी रहा था. इस बार ऐसा फिर देखने को मिले तो अचरच नहीं है.

शीर्ष क्रम में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए अपने आप को साबित करने का अच्छा मौका है. कोलकाता के पास आंद्रे रसेल जैसा हरफनमौला खिलाड़ी भी है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

वहीं अभी तक खिताब से महरूम रहने वाली RCB की टीम में कोहली,  डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल और सरफराज खान जैसे खिलाड़ी हैं.

टी-20 का बड़ा नाम न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक, इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स, मोइन अली और न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन, कोलिन डी ग्रांडहोम भी इस टीम को हिस्सा है.

गेंदबाजी में टीम के पास टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी हैं. स्पिन में चहल का साथ देने के लिए ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर भी टीम में हैं.

दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अभी तक कुल 21 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 12 में कोलकाता जीती है, तो नौ में बेंगलोर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *