Ind vs Ban : वो 8 गेंदें जिसने बदल दी मैच की तस्वीर

दिनेश कार्तिक पिछले 14 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं. इस दौरान अब तक उन्होंने 121 इंटरनेशनल मैचों में शिरकत की है. कई बार उन्होंने करियर में उतार-चढ़ाव देखे. लेकिन 18 मार्च 2018 और कोलंबो के आर प्रेमदासा मैदान को वो जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे. ट्राई सीरीज़ के फाइनल में जब दिनेश कार्तिक क्रीज पर बैटिंग के लिए आए तो उस वक्त टीम इंडिया को जीत के लिए 12 गेंदों पर 34 रनों की जरूरत थी. बांग्लादेश की जीत लगभग पक्की लग रही थी. लेकिन इसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन गया. सिर्फ 8 गेंदों पर कार्तिक ने 29 रन बना कर टीम इंडिया को खिताबी जीत दिला दी. आइए एक नज़र डालते हैं कि आखिर कैसे कार्तिक ने 8 गेंदों पर 29 रन बटोरे.

12 गेंद पर जीत के लिए 34 रनों की जरूरत

18.1- (छह रन) रुबेल हुसैन की गेंद पर दिनेश ने धमाकेदार छक्का जड़ दिया. कार्तिक पहले से ही क्रीज के बाहर खड़े थे. लो फुलटॉस गेंद पर उन्होंने लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का लगा दिया.

11 गेंद पर जीत के लिए 28 रनों की जरूरत

 18.2 (चार रन) रुबेल की खराब यॉर्कर का कार्तिक ने एक बार फिर से फायदा उठाया. इस बार लॉन्ग ऑन की दायीं तरफ चार रनों के लिए गेंद बांउड्री के बाहर पहुंच गई.

10 गेंद पर जीत के लिए 24 रनों की जरूरत

18.3 (छह रन) हुसैन की गेंद पर कार्तिक ने एक और करारा छक्का जड़ दिया. गेंद लेग स्टंम्प पर थी कार्तिक ने स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का लगा दिया. ये ठीक वैसा ही छक्का था जो महमुदुल्लाह ने पिछले मैच में श्रीलंका के खिलाफ लगाकर अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई थी.

9 गेंद पर जीत के लिए 18 रनों की जरूरत

18.4 (डॉट बॉल) ये ऑफ स्टंम्प के बाहर स्लोअर बॉल थी. कट करने के प्रयास में कार्तिक चूक गए. कॉट बिहाइंट की अपील भी हुई. लेकिन गेंद बल्ले से नहीं टकराई थी.

8 गेंद पर जीत के लिए 18 रनों की जरूरत

18.5 (2 रन) इस बार लॉन्ग-ऑफ पर खेल कर कार्तिक ने 2 रन लिए.

7 गेंद पर जीत के लिए 16 रनों की जरूरत

18.6 (चार रन ) कार्तिक का ये चौका लाजवाब था. घुटने के बले झुकते हुए कार्तिक ने गेंद को स्कूप कर दिया. गेंद बिजली की रफ्तार से लॉन्ग लेग की बाऊंड्री के बाहर चार रनों के लिए चली गई.

4 गेंद पर जीत के लिए 10 रनों की जरूरत

19.3 (एक रन) सौम्या सरकार ने कार्तिक को यॉर्कर डाल कर दबाव बनाने की कोशिश की. लेकिन कार्तिक ने डीप-प्वाइंट की तरफ खेल कर एक रन ले लिया.

1 गेंद पर जीत के लिए 5 रनों की जरूरत

19.6 (छह रन) ये वो छक्का था जिसे बार-बार देखने को दिल करता है. गेंद ऑफ स्टंम्प पर थी, इस गेंद पर छक्का लगाना आसान नहीं था लेकिन कार्तिक ने कवर के ऊपर से ऐसा छक्का लगाया कि बांग्लादेशी खिलाड़ी हक्के-बक्के रह गए गए. गेंद दूर सीमा रेखा के बाहर गिरी… ये वो विजयी रन थे जिसे देख कर भारतीय फैंस भी हैरान रह गए. कार्तिक के इस छक्के ने असंभव जीत को संभव बना दिया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *