आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: विराट कोहली नंबर एक बल्लेबाज बने

 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा। कोहली के नाम अब 937 रेटिंग अंक है। स्मिथ के उनसे 8 रेटिंग अंक कम है। भारतीय कप्तान को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी का इनाम मिला। उन्होंने नॉटिंघम में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 200 (93 और 107) रन बनाए थे।

टॉप 10 टेस्ट गेंदबाजों में भारत के रवींद्र जडेजा 840 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे और रविचंद्रन अश्विन 792 रेटिंग अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं। इस लिस्ट में इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन 899 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं।

लॉर्ड्स टेस्ट के बाद गिरी थी रैंकिंग : एजबेस्टन में हुए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 200 रन बनाने वाले कोहली तब पहले स्थान पर थे। लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट की दोनों पारी में खराब प्रदर्शन के बाद उनकी रैंकिंग गिर गई थी। वे खिसककर दूसरी पायदान पर पहुंच गए थे।

7 बार 200 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले कप्तान बने कोहली : भारतीय कप्तान ने अब तक 200 रन बनाकर टीम को 7 मैच जिताए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन और रिकी पोटिंग को पीछे छोड़ दिया। ब्रैडमैन और पोटिंग ने 6 बार ऐसा किया था। भारतीय कप्तानों में कोहली के अलावा सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ने भी एक बार मैच में 200 रन बनाकर जीत दिलवाई है। ऐसा कर पाए हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन बनाए थे। साथ ही कोहली ने 10वीं बार कप्तान के तौर पर 200 से ज्यादा रन एक टेस्ट में बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *