ICC U-19 वर्ल्ड कप : भारत समेत 16 टीमों के बीच होगी कल से ट्रॉफी जीतने की जंग

अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप भविष्य के सितारों के लिए मील का पत्थर माना जाता है. इससे हमें अनगिनत युवा प्रतिभाएं मिली हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में जबरदस्त धमाल मचाया है. ब्रायन लारा,वीरेंद्र सहवाग, इंजमाम-उल-हक से लेकर विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ जैसे तमाम सितारे इस कप से तपकर निकले हैं.

अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण कल यानि शनिवार से शुरू हो रहा है जिसमें भारत समेत 16 टीमें भाग ले रही हैं. टूर्नामेंट का आगाज पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले से होगा जबकि मेजबान न्यूजीलैंड की टक्कर गत चैंपियन वेस्टइंडीज से होगी.

एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी जो कि 14 जनवरी को होगा.

इस टूर्नामेंट का कद इस कदर बढ़ गया है कि भारतीय अंडर 19 टीम के कोच और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी कहना है कि वे अपने दौर में इसका हिस्सा बनना चाहते हैं.

 

उन्होंने कहा,‘हमारे जमाने में हमने कभी यह टूर्नामेंट नहीं खेला. 1988 के बाद 10 साल तक यह टूर्नामेंट हुआ ही नहीं लिहाजा हम खेल नहीं सके. मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें यह खेलने का मौका मिल रहा है.’
अंडर 19 स्तर से कई खिलाड़ी सीनियर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने. पिछली बार रिषभ पंत और अलजारी जोसेफ चमके जब तीन बार की चैंपियन भारतीय टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी.

इस बार भी टीमों से काफी अपेक्षाएं हैं. भारत के कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जासन संघा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहीर शाह ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

शॉ, गिल, संघा और शाह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक जमा चुके हैं जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी ने कायदे आजम ट्रॉफी में 39 रन देकर आठ विकेट लिए.

बहीर शाह ने सात मैचों के प्रथम श्रेणी कैरियर में 121.77 की औसत से रन बनाकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है.

भारतीय कप्तान शॉ ने जूनियर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करके सैकड़ा जमाया.

टूर्नामेंट में स्टीव वॉ और मखाया एंटिनी के बेटे आस्टिन और थांडो भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल रहे हैं. क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में हैं.

आईपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिए अगला धनकुबेर बन जाए. पंत ने बांग्लादेश में उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से एक करोड़ 90 लाख का करार हासिल किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *