समाज्ञा

बारिश के कारण अभ्यास नहीं कर पायी भारतीय टीम – कोलकाता

कोलकाता, भारतीय क्रिकेट टीम लगातार बारिश और धुंध के कारण के कारण दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच से पहले आज अभ्यास नहीं कर पायी जबकि आस्ट्रेलिया को ईडन गार्डन्स की इंडोर सुविधाओं पर अभ्यास करने के लिये मजबूर होना पड़ा।

चेन्नई में खेला गया पहला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था और गुरूवार को यहां होने वाले दूसरे वनडे पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है।

कोलकाता मौसम विभाग के निदेशक गणेश दास ने पीटीआई से कहा, ‘‘आज का मौसम इसलिए खराब था क्योंकि उत्तर पश्चिम बंगाल और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में निम्न दबाव का केंद्र बना है। इसके अलावा मानसून भी हावी है जिसके कारण बारिश हो रही है। ’’ निम्न दबाव का केंद्र कल समाप्त हो जाएगा लेकिन मौसम विभाग के निदेशक ने कहा कि गुरूवार को बारिश होने की संभावना है।

ईडन गार्डन्स के मैदान को पिछले दो दिन से कवर से ढका गया है। स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम सुबह अभ्यास के लिये पहुंची लेकिन उन्हें तुरंत ही अपनी योजना बदलनी पड़ी और उसके बल्लेबाजों ने इंडोर सुविधाओं का फायदा उठाया जबकि उसके गेंदबाज वापस होटल लौट गये।

आस्ट्रेलियाई उप कप्तान डेविड वार्नर ने अपने ट्विटर हैंडल पर कवर से ढके ईडन गार्डन्स की तस्वीर डाली है और लिखा है, ‘‘संभावना है कि आज हम मैदान पर नहीं उतर पाएंगे। ’’ भारतीय टीम को शाम के सत्र में अभ्यास करना था लेकिन मौसम की परिस्थितियां देखकर उन्होंने अभ्यास नहीं करने का फैसला किया।

भारतीय टीम के आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘बारिश होने और मैदान के कवर से ढके होने के कारण खिलाड़ी आज स्टेडियम नहीं गये। ’’ पूर्वी क्षेत्र के क्यूरेटर आशीष भौमिक ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमें मैदान तैयार करने के लिये कम से कम दो घंटे धूप की जरूरत है। हम पूरी तरह से तैयार हैं अच्छी बात यह है कि हमारे पास अब भी दो दिन हैं। ’’ भारत पांच मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे चल रहा है। उसने चेन्नई में पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 26 रन से हराया था।