पांड्या के हमले से दहले अफ्रीकी गेंदबाजों को, बनाया ‘तेज हाफ सेंचुरी’ का रिकॉर्ड

पांड्या ने मात्र 46 बॉल में अपने 50 रन पूरे कर लिए. उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में 13 चौके और 1 छक्का जमाया. दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारत की ओर से सबसे तेजी से अर्धशतक जमाने वालों में वह तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

केपटाउन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन के हीरो टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पांड्या. उन्होंने पहले शानदार बल्लेबाजी करते हुए 93 रन बनाए और टीम इंडिया को गहरे संकट से निकाला. उनके स्कोर की बदौलत ही दक्षिण अफ्रीका के 286 रनों के जवाब में टीम इंडिया 209 रनों तक पहुंच सकी. उसके बाद गेंदबाजी करते हुए उन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 65 रनों पर अफ्रीका के दो विकेट चटका दिए. दोनों सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम और डीन एल्गर के कीमती विकेट हार्दिक पांड्या ने अपने नाम किए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अफ्रीका ने 65 रनों पर दो विकेट खो दिए. क्रीज पर हाशिम अमला और कागिसो रबाडा मौजूद हैं. अफ्रीका को अब तक भारत पर 142 रनों की लीड मिल चुकी है.

इससे पहले मेजबान टीम ने पहले दिन अपनी पहली पारी में 286 रन बनाए. इसके जवाब में पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही. उसके 3 बल्लेबाज सिर्फ 28 रनों के स्कोर पर गिर गए. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय सिर्फ 1 रन बना सके. उनके बाद शिखर धवन भी एक गलत शॉट खेलकर डेल स्टेन का शिकार बने. टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका विराट कोहली के रूप में लगा. उन्हें मोर्ने मोर्कल ने अपना शिकार बनाया.

पहले दिन 3 विकेट जल्दी गिरने के बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा भी बड़ी पारी खेलने से चूक गए. टीम के पहले 7 विकेट गिरने के बाद लगा टीम गहरे संकट में फंस गई है. लेकिन उसके बाद हार्दिक पांड्या ने अपनी तूफानी पारी से टीम इंडिया को संकट से बाहर निकाल लिया. उन्होंने 95 गेंदों पर 93 रनों की तूफानी पारी खेलकर पहली पारी में टीम इंडिया को मैच में वापस ला दिया. भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर पांड्या ने 99 रनों की साझेदारी की. इसके बाद 209 रनों पर टीम का 10वां विकेट गिरा. जसप्रीत बुमराह 2 रन बनाकर रबाडा का शिकार बने.

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी की शुरुआत डीन एल्गर और मार्करम ने की. दोनों बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने बिना जोखिम उठाए स्कोर को आगे बढ़ाया. पहले विकेट के लिए मार्करम और एल्गर के बीच 52 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन इसके बाद मैच के दूसरे दिन के हीरो हार्दिक पांड्या ने एक के बाद एक दो झटके मेजबान टीम को दे दिए. पांड्या ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका मार्करम के रूप में दिया. मार्करम 34 रन पर आउट हुए. पांड्या ने अपने अगले ही ओवर में डीन एल्गर को चलता कर दिया. वह सिर्फ 25 रन बना सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *