टीम इंडिया को तीसरा झटका, अजिंक्य रहाणे भी रन आउट होकर लौटे

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां मुकाबला पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 32.2 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 181 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा ने सेंट जॉर्ज पार्क में शानदार अर्धशतक लगाया है. यह इस दौरे पर उनका पहला अर्धशतक है. इससे पहले टेस्ट सीरीज सीरीज में उनका सर्वाधिक स्कोर 47 रहा था.

टीम इंडिया को मिला पहले बल्लेबाजी का न्योता

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ  जबकि साउथ अफ्रीका की टीम में क्रिस मॉरिस की जगह तबरेज शम्सी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. क्रिस मॉरिस पीठ में समस्या के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं.

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

पिछले कुछ वर्षो के दौरान वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदल सकती है.

सीरीज में 3-1 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है. इससे पहले 2010- 11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढ़त बनाई थी, लेकिन सीरीज 3-2 से गंवा दी.

साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी.

पोर्ट एलिजाबेथ में इतिहास रचने का डबल चांस

पोर्ट एलिजाबेथ में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. ऐसे में टीम इंडिया को सीरीज जीत के साथ-साथ यहां भी इतिहास रचना होगा. 1992-2011 के दौरान यहां टीम इंडिया ने अपने सभी पांचों मैच गंवाए हैं. यहां वह चार मुकाबले साउथ अफ्रीका के खिलाफ हारी है, जबकि एक मैच में केन्या ने मात दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *