भारत ने बांग्लादेश को रौंदा, अब पाक से होगा मुकाबला

बर्मिंघम : कामचलाउ स्पिनर केदार जाधव की करिश्माई गेंदबाजी से शानदार वापसी करने वाले भारत ने आज यहां रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली की लाजवाब पारियों से बांग्लादेश को 59 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर शाही अंदाज में फाइनल में कदम रखा जहां उसका सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।
भारत के सामने अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य था और ऐसे में रोहित : 129 गेंदों पर नाबाद 123 रन : अपनी असली फार्म में दिखे। उन्होंने शिखर धवन : 46 : के साथ पहले विकेट के लिये 87 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलायी और फिर कोहली : 78 गेंदों पर नाबाद 96 रन : के साथ दूसरे विकेट के लिये 178 रन की अटूट साझेदारी की। शीर्ष क्रम के इन तीनों बल्लेबाजों की धांसू पारियों से भारत ने 40.1 ओवर में एक विकेट पर 265 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। रोहित ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का जबकि कोहली ने 13 चौके लगाये। कोहली इस बीच सबसे कम पारियों में 8000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने।
इससे पहले तमीम इकबाल : 70 : और मुशफिकर रहीम : 61 : ने तीसरे विकेट के लिये 123 रन जोड़कर बांग्लादेश को शुरूआती झटकों से उबारा। एजबेस्टन की सपाट पिच पर एक समय बांग्लादेश 300 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन भारत ने शानदार वापसी करके उसे सात विकेट पर 264 रन ही बनाने दिये। कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने 25 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाये।
जाधव ने भारत को वापसी दिलाने में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने छह ओवर में 22 रन देकर तमीम और मुशफिकर के महत्वपूर्ण विकेट लिये। जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर दो , भुवनेश्वर कुमार ने 53 रन देकर दो और रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट लिया। जडेजा इससे चैंपियन्स टाफी में भारत की तरफ से सर्वाधिक 16 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।
भारत फाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा जिसे उसने लीग चरण के अपने शुरूआती मैच में 124 रन से हराया था। पाकिस्तान ने कल पहले सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनायी थी। भारत नौवीं बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *