टीम इंडिया ने देश को दिया गणेश विसर्जन का तोहफा, पाकिस्तान को 9 विकेट से रौंदा

दुबई: एशिया कपके सुपर 4 मैच में भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हरा दिया. इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार शतक लगाए. रोहित ने 111 रनों की नाबाद पारी खेली और शिखर धवन 114 रन बनाकर आउट हुए. अंबाती रायडू 12 रन बना कर नाबाद रहे. यह पहली बार है कि टीम इंडिया को विकेटों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत है. 

रोहित ने लगाया अपना 19वां अर्धशतक

जीत से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 19वां अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने अपनी कप्तानी पारी में रोहित ने 107 गेंदें खेली और 7 चौके और 3 छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने अपना 19वां शतक 181 वें वनडे में लगाया. रोहित का पाकिस्तान के खिलाफ यह पहला वनडे शतक है. 

शिखर धवन हुए रन आउट
भारत का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा. शिखर 114 रन बनाकर रन आउट हुए. धवन ने अपनी पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए. दोनों ने 210 रनों की साझेदारी की. 

शिखर धवन ने लगाया शानदार शतक
टीम इंडिया के लिए  शिखर धवन ने शानदार शतक लगाया. धवन ने अपने वनडे करियर का 15वां शतक लगाया. धवन ने पारी के 33वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. 33 ओवर बाद टीम इंडिया का स्कोर 208 रन हो गया था. रोहित शर्मा  भी 94 रन बना चुके थे. रोहित के भी वनडे में 7000 रन पूरे हो गए. 

भारत ने 25 ओवर में 138 रन बना लिए थे. शिखर धवन ने अपने हाथ खोलते हुए 78 गेंदों में 80 रन बना लिए थे और वे अपने शतक की ओर तेजी से बढ़ रहे थे. कप्तान रोहित शर्मा ने भी 57 रन बना लिए थे. 

 

कप्तान रोहित शर्मा ने 22वें ओवर में अपने वनडे करियर का 37वां अर्धशतक पूरा किया. 22 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 119 रन हो गया था और अभी जीत के लिए उसे 119 रनों की और जरूरत थी. 

20वें ओवर में ही पूरे हो गए टीम इंडिया के 100 रन
भारत के 20वें ओवर में ही 100 रन पूरे हो गए. इसके साथ ही रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच यह 13वीं 100 रन से ज्यादा की साझेदारी हो गई. दोनों ने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम आमला और एबी डिविलियर्स के 12 शतकीय साझेदारियों को पीछे छोड़ा. वनडे में सबसे ज्यादा  भारत के ही सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बीच 24 शतकीय साझेदारियां हुई हैं

शिखर धवन ने लगाया शानदार अर्धशतक
भारत के लिए शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए केवल 56 गेंदों में अपने वनडे करियर का 26वां अर्धशतक पूरा कर लिया. शिखर का साथ दे रहे कप्तान रोहित शर्मा भी 18 ओवर तक 40 रन बना चुके थे. दोनों ने टीम का स्कोर 18 ओवर में 91 रन कर  टीम का स्कोर 15 ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 72 रन हो गया था. शिखर 43 रन और रोहित शर्मा  28 रन बना चुके थे. पहले 10 ओवर के बाद फील्ड खुलने से अब चौके लगना बंद हो गए थे और दोनों खिलाड़ी सिंगल्स ले कर स्कोर बढ़ा रहे थे.  पहले 10 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 53 रन हो गया था. शिखर धवन 34 रन और कप्तान शिखर धवन 18 रन बना चुके थे. 

6वें ओवर में मिला रोहित शर्मा को जीवनदान
कप्तान रोहित शर्मा को पारी के 6वें ओवर में जीवनदान मिला जब शाहीन अफरीदी की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर खड़े इमाम उल हक ने आसान सा कैच छोड़ दिया. शाहीन ने चेंज ऑफ पेस कर गेंद फेंकी जिसे रोहित समझ नहीं पाए और शॉट जल्दी खेल गए. इस वजह से गेंद उनके बल्ले से निकल सीधे एक्स्ट्रा कवर पर खड़े इमाम उल हक के पास गई लेकिन उन्होंने कैच छोड़ दिया. रोहित ने उससे दो गेंद पहले ही शाहीन को छक्का लगाया था. रोहित उस समय 14 रन बनाकर खेल रहे थे. 

पहले पांच ओवर में बिना किसी नुकसान के 23 रन बन चुके थे. शिखर धवन 15 रन और कप्तान रोहित शर्मा 8 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की. पहले ओवर में टीम इंडिया का स्कोर बिना किसी नुकसान पर 6 रन हो गया था. दोनो ही सलामी बल्लेबाजों ने 3-3 रन बना लिए थे. 

टीम इंडिया को मिला 238 रनों का लक्ष्य
पाकिस्तान ने 50 ओवर में 237 रन बनाए. एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से 250 रनों का स्कोर पार कर जाएगा, लेकिन टीम इंडिया गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और अंतिम ओवरों में पाकिस्तान को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. इसमें जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी कर 10 ओवर में 2 विकेट लेकर केवल 29 रन दिए.  उनके अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने दो दो विकेट लिए. भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम 5 ओवर में केवल 26 रन दिए. 

पाकिस्तान को छठा झटका युजवेंद्र चहल ने दिया. चहल ने तेजी से बल्लेबाजी कर रहे आसिफ अली को बोल्ड आउट कर दिया. अली 21 गेंदों पर 30 रन बनाकर 45वें ओवर में 211 के स्कोर पर आउट हुए. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *