होम » न्यूज » मोबाइल-टेक अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण, App Store से हटाए गए ये ईरानी ऐप

ईरान पर लगाए अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण एप्पल ने अपने ऐप स्टोर्स से कई जरूरी ईरानी ऐप को हटाया दिया है. बीते कुछ महीनों से ईरान पर व्यापार सहित कई अन्य क्षेत्रों पर लगे सख्त प्रतिबंधों के कारण एप्पल ने यह कदम उठाया है.

ऐप स्टोर्स से हटाए गए ऐप्स में कैब राइडिंग, फ़ूड डिलीवरी सहित कई ऐप शामिल है. इसके साथ ही एप्पल ने ऐप्स के अपडेट पर भी रोक लगाई है.

ईरान में फ़िलहाल एप्पल का एक भी ऐप स्टोर नहीं है. अमेरिकी नियमों के अनुसार एप्पल को अमेरिका द्वारा कुछ चुने हुए प्रतिबंधित देशों के साथ किसी भी प्रकार का कोई व्यापार करने की अनुमति नहीं है.

ऐप पर बढ़ते प्रतिबन्ध को लेकर DelionFoods ऐप की फाउंडर Mahdi Taghizadeh ने ऑनलाइन कैंपेन शुरू कर #StopRemovingIranianApps का हैशटैग चलाया है.

इस मामले पर ईरान के दूरसंचार मंत्री मोहम्मद जवाद अज़ारी ने ट्वीटर पर एप्पल के ऐप प्रतिबन्ध को लेकर शिकायत दर्ज़ की है. मंत्री के अनुसार ईरान में तकरीबन 11% प्रतिशत लोग एप्पल के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, एप्पल को उपभोक्ताओं के अधिकारों का सम्मान करना चाहिए.

ईरान सम्बन्धो पर अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान में लगे प्रतिबंधों थोड़ी कमी की थी, हाल ही में वर्तमान ट्रम्प प्रशासन ने नियमो में कुछ बदलाव करते हुए कुछ नए नियम जोड़ें है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *