फेसबुक दुनिया के हर कोने तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए उठाया ये कदम

दुनिया के हर कोने में इंटरनेट का विस्तार करने के लिए फेसबुक ने कहा है कि उसने सरकार के जनसंख्या आंकड़ों के संयोजन के साथ उपग्रहों से मिली जानकारी को जुटाकर 23 देशों की इंसानी आबादी का एक डेटा मैप तैयार किया है.

सीनएबीसी के मुताबिक, फेसबुक के स्ट्रेटेजिक इनोवेशन पार्टनरशिप और सोर्सिंग के प्रमुख जेना लेविस ने कहा कि मैपिंग टेक्नोलॉजी पृथ्वी के किसी भी देश के पांच मीटर के दायरे के किसी भी मानव निर्मित संरचनाओं का पता लगा सकती है.

फेसबुक इस डेटा का इस्तेमाल मानव आबादी को समझने के लिए करेगी जो यह निधार्रित करने में मदद करेगा कि इंटरनेट सेवा किस तरीके की हो, जमीन पर आधारित हो, या हवा में या फिर अंतरिक्ष में. इसके इस्तेमाल से उन ग्राहकों तक पहुंच बनाई जा सकती है जिनके पास इंटरनेट नहीं (या फिर बेहद ही कम गुणवत्ता वाला) है.

“उपग्रह हम सभी को उत्तेजित करने वाले है. हमारा डेटा आसमान में इंटरनेट के जरिये शहरों को जोड़ने का सबसे बेहतर तरीका दिखाता है.’ लुईस ने यह बातें स्पेस टेकनोलॉजी एंड इन्वेस्टमेंट फोरम में कही जिसे स्पेस फांउडेशन ने इस हफ्ते सैन फ्रांसिस्को में प्रायोजित किया.

लुईस ने कहा, ‘हम लोगों को पृथ्वी आधारित नेटवर्क के जरिए अंतरिक्ष से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.’ फेसबुक ने कहा कि इस मैपिंग तकनीक को उसने खुद विकसित किया है.Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *