फेसबुक पर लाइक करने की लत आपके लिए हो सकती है बड़ा खतरा!

फेसबुक वैसे तो लोगों को एक दूसरे से जोड़ने का जरिया है, लेकिन इस पर पोस्ट को लाइक करने और अपना स्टेटस अपडेट करने की आदत मानसिक सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। एक अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है।

पांच हजार लोगों पर अध्ययन : सैन डियागो स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता होली शाक्या और उनके साथियों ने लगभग 5,200 लोगों पर तीन चरणों में अध्ययन करने के बाद यह नतीजा निकाला। इस अध्ययन में औसतन 48 साल उम्र वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को एक से चार के पैमाने पर और उनकी जीवन से संतुष्टि की भावना को एक से 10 के पैमाने पर रखकर परखा। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों की अनुमति से उनके फेसबुक आंकड़ों का भी विश्लेषण किया।

लाइक, स्टेटस की लत बुरी : ‘लाइव साइंसेज’ की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी फेसबुक पर अधिक लाइक के चक्कर में रहते हैं उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। यह भी पता चला कि जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस बार बार अपडेट करते हैं उनके मानसिक स्वास्थ्य पर ऐसा नहीं करने वाले उपयोक्ताओं के मुकाबले अधिक असर पड़ने की संभावना रहती है। शोधकर्ताओं ने कहा, समय के साथ इन समस्याओं में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने सलाह दी कि जिन लोगों की सेहत खराब है उन्हें सोशल नेटवर्किग साइट बंद कर देना चाहिए, क्योंकि उसका इस्तेमाल चीजों को और बदतर बना सकता है।

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के बॉडी मास इंडेक्स की माप भी की। उन्होंने पाया कि अधिक बीएमआई वाले लोग संभवत: फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बीएमआई में बढ़ोतरी नहीं होती। यह अध्ययन ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है।

शारीरिक सेहत भी प्रभावित होती है- 

शोधकर्ताओं ने पाया कि सोशल नेटवर्किग साइट पर किसी पोस्ट को लाइक करना या अपना स्टेटस अपडेट करना किसी उपयोक्ता की ऑनलाइन गतिविधियों का सामान्य हिस्सा है। लेकिन इसकी लत लग जाने पर यह मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की सेहत को नुकसान पहुंचाने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *