समाज्ञा

फेसबुक देगा अब टिंडर को टकर ,लांच किया नया फीचर

फेसबुक ने अपने सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कई बड़े ऐलान किए हैं. प्रोडक्ट्स और सर्विस भी लॉन्च किए गए हैं. इनमें से एक है डेटिंग सर्विस. फेसबुक अब अपनी नई डेटिंग सर्विस के साथ टिंडर जैसे डेटिंग ऐप्स को टक्कर देगा.
फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अमेरिका के सैन होजे में चल F8 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के कीनोट स्पीच में डेटिंग सर्विस लाने की बात कही. उन्होंने फेसबुक पर डेटिंग फीचर का ऐलान करते हुए कहा कि यह सिर्फ शॉर्ट टर्म रिलेशन्स के लिए नहीं है, बल्कि यह असली और लंबे समय तक चलने वाले रिलेशन के लिए है.

मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि यह डेटिंग फीचर फेसबुक के मुख्य ऐप के अंदर होगा और यह ऑप्शनल होगा अगर आप इसे यूज करना चाहते हैं तो करेंगे, यह जरूरी नहीं है. उन्होंने यह भी कहा है कि इसे हमने पहले से ही प्राइवेसी और सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बनाया है. इससे आपके फेसबुक फ्रेंड नहीं जान पाएंगे की आप यह डेटिंग प्रोफाइल यूज कर रहे हैं, बल्कि आपको वैसे लोगों के ही सजेशन मिलेंगे जो यह फीचर यूज कर रहे हैं. फिलहाल ये साफ नहीं है कि फ्रेंडलिस्ट में से अगर कोई इसे यूज कर रहा है तो उसका सजेशन मिलेगा या नहीं.

फेसबुक के मुताबिक लोग अभी भी फेसबुक को नए लोगों से मिलने के लिए भी यूज करते हैं और कंपनी इस अनुभव को और बेहतर बनाना चाहती है. इस नए फीचर के तहत यूजर्स को फेसबुक प्रोफाइल से अलग डेटिंग प्रोफाइल बनाने का ऑप्शन मिलेगा और इसमें उनके प्रेफ्रेंस के तहत संभावित मैच के बारे में बताया जाएगा. इसमें कॉमन इंट्रेस्ट के आधार पर लोग एक दूसरे से जुड़ सकेंगे.

फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जाएगी और बाद इसमें और भी फीचर्स दिए जाएंगे. फिलहाल कंपनी इसे यूजर के प्रोफाइल में ऐड कब से करेगी इसकी जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि अगले कुछ महीने में इसे रॉल आउट कर दिया जाए.