WhatsApp में आया नया सिक्योरिटी फीचर, जानें

नई दिल्ली (10 फरवरी): WhatsApp अपने यूजर्स के लिए लगातार नए फीचर एड कर रहा है। अब टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को कई महीनों तक टेस्ट करने के बाद अब व्हाट्सएप इसे अपने सभी एंड्रायड, आईफोन और विंडोज यूजर्स के लिए लेकर आ गया है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन में यूजर्स को व्हाट्सएप के साथ दोबारा अपना फोन नंबर register कराते हुए 6 डिजिट पासकोड देना होगा। यह पासकोड इस फीचर को इस्तेमाल करते हुए यूजर्स को उपलब्ध होगा।

कैसे करें टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को ऑन

इस सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को WhatsApp ओपन कर सेटिंग्स पर जाना होगा। सेटिंग में अकाउंट्स का विकल्प आएगा उस पर टप करें। अकाउंट्स में आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का विकल्प दिखेगा। उसे इनेबल कर दें।

इसे इनेबल करने के बाद यूजर्स को पासकोड और ईमेल आईडी देना होगा। ईमेल आईडी देना वैकल्पिक है, पर बाद में यह अकाउंट रिकवर करने की स्थिति में काम आएगा। इस ईमेल एड्रेस से यूजर्स टू-स्टेप वेरिफिकेशन डिसेबल कर सकते हैं, या कभी आप अपना पासकोड भूल जाएं तो उसे रिकवर करने में भी यह काम आएगा।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान जरूर देना होगा की आप गलत ईमेल आईडी न दे दें। क्योंकि WhatsApp आपके ईमेल आईडी को वेरीफाई नहीं करता। अगर आप गलत ईमेल आईडी दे देंगे, तो पासकोड भूलने पर आपका अकाउंट लॉक हो सकता है।

WhatsApp कंपनी ने बताया कि अगर यूजर ने WhatsApp पिछली बार इस्तेमाल करने के बाद 7 दिनों तक अपना WhatsApp अकाउंट वेरिफाइ नहीं किया और वो अपना पासकोड भी भूल गया, तो यूजर को अकाउंट वेरिफाइ करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

7 दिन के बाद WhatsApp खुद अकाउंट को वेरिफाइ कर देगी, लेकिन सभी मैसेज डिलीट कर दिए जाएंगे। इसके अलावा अगर आपका नंबर 30 दिनों बाद वेरिफाइ किया जाएगा, तो कंपनी की तरफ से अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। जिसके बाद अगर यूजर चाहे तो एक नया अकाउंट बना सकता है।

क्या है टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर

आपको बता दें कि WhatsApp पर यह नया फीचर वैकल्पिक है। यह फीचर यूजर्स की कई तरह से मदद करेगा। अगर आपने अपना पुराना फोन बदलकर नया लिया है और नए फोन में WhatsApp अकाउंट ओपन करना है, तो आपको पहले 6 डिजिट का पासकोड डालना होगा। अगर आप पासकोड भूल गए हैं तो आपके द्वारा दी हुई इमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन मैसेज भेजा जाएगा। इसके अलावा अकाउंट हैंकिंग की परेशानियों से भी यूजर्स को छुटकारा मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *