जियो फ़ोन में इस महीने से दिखने लगेगा गूगल असिस्टेंस

रिलायंस रिटेल के स्मार्ट फीचर फोन जियोफोन में गूगल असिस्टेंट इसी महीने के आखिर तक काम करने लगेगा. कंपनी इसकी तैयारी में है और इस बारे में जियोफोन ग्राहकों को अपडेट भेजेगी.

रिलायंस जियो के सूत्रों ने बताया कि गूगल असिस्टेंट इसी महीने 25 तारीख के आसपास आॅपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अपडेट के रूप में भेजा जायेगा और जियोफोन में दिखने लगेगा.

उल्लेखनीय है कि प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने हाल ही में घोषणा की कि वह जियोफोन के लिए गूगल असिस्टेंट का एक विशेष संस्करण पेश करेगी. गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस  पर आधारित 

एक एेप है, जो कि उपयोक्ता के निर्देशानुसार या कहने पर (आवाज) काम करता है. गूगल ने दुनिया में पहली बार किसी फीचर फोन के लिए इसे पेश किया है.

गूगल प्रवक्ता का कहना है कि जियोफोन के लिए गूगल असिस्टेंट फिलहाल अंग्रेजी व हिंदी दो भाषा में होगा.

वैसे जियोफोन में ऐसा ही एक एेप हेलो जियो पहले से ही है जिसे जियो ने खुद केवल जियोफोन के लिए बनाया है वहीं गूगल असिस्टेंट दुनिया भर में करोड़ों एंड्राॅयड और आईओएस आधारित स्मार्टफोन पर काम करता है.

एक सवाल पर सूत्रों ने कहा कि जियोफोन में फिलहाल तो हेलो जियो और गूगल असिस्टेंट दोनों ही काम करेंगे. उपयोक्ता काॅल, एसएमएस और इंटरनेट सर्च जैसे काम वाॅयस कमांड के जरिये इन दोनों से कर सकेंगे.

हैलो जियो हिंदी और अंग्रेजी सहित नौ भाषाओं में काम करता है. उल्लेखनीय है कि फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे देश की बड़ी जनसंख्या को लक्ष्य बनाकर रिलायंस जियो ने जियोफोन पेश किया जिसकी प्रभावी कीमत शून्य है.

कंपनी का कहना है कि फोन को 1,500 रुपये देकर खरीदा जा सकता है और यह राशि 36 महीने में दो किस्तों में रिफंड कर दी जायेगी. अगस्त में पहले चरण में लगभग 60 लाख जियोफोन की प्री-बुकिंग के समाचार थे. कंपनी ने इसकी आपूर्ति शुरू कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *