वॉट्सऐप ने भारत के लिए शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त किया

फर्ज़ी संदेशों पर शिकंजा कसने को लेकर सरकार का दबाव झेल रहे मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने भारत के लिए शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्त की है. अधिकारी पर उपयोगकर्ताओं की फर्ज़ी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंताएं दूर करने की ज़िम्मेदारी होगी.

उल्लेखनीय है कि देश के कई हिस्सों में भीड़ की ओर से पीट-पीटकर हत्या करने की घटनाएं सामने आने के बाद भारत ने वॉट्सऐप से फर्ज़ी संदेशों के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिए ज़रूरी कदम उठाने को कहा था.

फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर ‘भारत के लिए शिकायत निपटान अधिकारी’ नियुक्त करने की जानकारी दी है. इसमें कहा गया कि उपयोगकर्ता मोबाइल ऐप के माध्यम से या ई-मेल भेजकर कोमल लाहिरी की मदद ले सकते हैं. भारत के लिए नियुक्त की गयी अधिकारी अमेरिका में रहकर ही काम संभालेंगी.

लाहिरी की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार वो वॉट्सऐप की वैश्विक ग्राहक परिचालन एवं स्थानीयकरण विभाग की वरिष्ठ निदेशक हैं. कंपनी के प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार किया है. सूत्रों के मुताबिक शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्ति अगस्त महीने के अंत में की गयी है.

 
 

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