साइकिल से काम पर जाने से देश को हो सकता है 1800 अरब का फायदा

अगर आप साइकिल चलाकर काम पर जाते हैं, तो इससे न सिर्फ आप फिट रहते हैं, बल्कि इससे पर्यावरण और देश को भी काफी फायदा होता है. इसका खुलासा The Energy and Resources Institute (TERI) और All India Cycle Manufacturers’ Association (AICMA) के शोध में हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया कि अगर भारत के लोग साइकिल से काम पर जाते हैं, तो देश को 1800 अरब रुपये का फायदा हो सकता है, जो 2015-16 के देश के सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP का 1.6 फीसदी है.

The Energy and Resources Institute (TERI) के शोध ‘भारत में साइकलिंग के फायदे: आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक मूल्यांकन’ (Benefits of Cycling in India: An Economic, Environmental, and Social Assessment) में अनुमान जताया गया कि छोटी दूरी के सफर के लिए अगर दुपहिया या चार पहिया वाहनों की बजाय साइकिल का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे सालाना 1800 अरब रुपये का का फायदा हो सकता है.

शुक्रवार को जारी किए गए इस शोध में यह भी कहा गया कि सुरक्षित साइकिलिंग के लिए अवसंरचना (infrastructure) उपलब्ध कराने और साइकिलिंग के विभिन्न फायदों को दर्शाने के लिए जागरुकता अभियान चलाकर ये फायदे हासिल किए जा सकते हैं. साथ ही उस धारणा को खत्म करने से लाभ होगा कि साइकिल गरीब लोगों के परिवहन का माध्यम है.

शोध रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि शहरों के कुछ खास स्थानों पर ध्यान देने की बजाए साइकिल साझा योजनाओं को शहर भर में लागू करने की योजना बनानी चाहिए. शौक से साइकिल चलाने वाले लोगों के बीच इसे बढ़ावा देने के लिए उपर्युक्त उपायों के साथ ही निजी मोटर वाहनों के इस्तेमाल को भी नियमित करना चाहिए, जिसमें पार्किंग शुल्क और प्रदूषण कर लगाना आदि शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *