Breaking News
Home / News / निर्देशक सुमन घोष ने ‘द ऑर्ग्यूमेंटेटिव इंडियन’ का ट्रेलर किया अपलोड

निर्देशक सुमन घोष ने ‘द ऑर्ग्यूमेंटेटिव इंडियन’ का ट्रेलर किया अपलोड

कोलकाता, 15 जुलाई : निर्देशक सुमन घोष ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन पर आधारित डाक्यूमेंट्री का ट्रेलर फेसबुक पर अपलोड कर दिया है जिसमें वे चार शब्द शामिल नहीं है, जिनके स्थान पर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने बीप का इस्तेमाल करने को कहा था।

घोष ने अपने फेसबुक पेज पर यह ट्रेलर पोस्ट किया और शीर्षक लिखा, ‘‘हम हमारी फिल्म ‘द ऑर्ग्यूमेंटेटिव इंडियन’ 14 जुलाई को रिलीज करने वाले थे। हमें ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई।हमने रिलीज के लिए एक ट्रेलर तैयार किया था। यदि आपको यह पसंद आए तो कृपया इसे शेयर कीजिए। टैगोर की कविता का उच्चारण विक्टर बनर्जी ने किया है।’’ उन्होंने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘‘मैं देशभर के लोगों और मीडिया से मिलने वाले समर्थन को लेकर आभारी हूं।’’ इस क्लिप में ‘गुजरात’, ‘गाय’, ‘हिंदुत्व’ एवं ‘हिंदू इंडिया’ जैसे शब्द नहीं हैं जिनके स्थान पर सीबीएफसी कोलकाता कार्यालय ने डाक्यूमेंट्री में बीप का इस्तेमाल करने की सिफारिश की है।

घोष ने सीबीएफसी अध्यक्ष पहलाज निहलानी की वह रिपोर्ट भी आज फेसबुक पर पोस्ट की जिसमें उन्होंने फिल्म के प्रमाणन के बिना ट्रेलर जारी किए जाने को ‘‘अवैध’’ बताकर इस पर आपत्ति जताई है।

घोष ने पोस्ट किया, ‘‘तो अब इंटरनेट पर ट्रेलर अपलोड करने पर रोक लगाई जा रही है। पता नहीं, यह सब क्या हो रहा है। श्री निहलानी का हमला।’’ घोष से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘सीबीएफसी यह नहीं बता सकता कि मैं इंटरनेट पर ट्रेलर पोस्ट करूं या नहीं। यह गैर कानूनी नहीं है। इसके अलावा सीबीएफसी ने जिन चार शब्दों की जगह बीप का इस्तेमाल करने को कहा था, वे ट्रेलर में नहीं हैं।’’

About Samagya

Check Also

पश्चिम बंगाल ने ओडिशा से जीती रसगुल्ले की ‘जंग’

Share this on WhatsAppरसगुल्ले की शुरुआत पश्चिम बंगाल में हुई या ओडिशा में इसका फैसला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *