OMG! प्रेग्नेंट पैदा हुआ बच्चा, लेकिन बाद में जो हुआ उसे जान चौंक जाएंगे आप

अक्सर आपने जुड़वा और तिड़वा बच्चों के बारे में खूब सुना होगा लेकिन आपने कभी ये सुना है कि कोई बच्चा प्रेग्नेंट होकर पैदा हुआ हो. जी हां, पढ़कर आपको भी थोड़ा अटपटा लगा होगा लेकिन ये सच है. जानिए क्या है मामला.

मुंबई में एक बच्चा प्रेग्नेंट पैदा हुआ. ये पढ़कर आप जरूर हैरान हो गए होंगे कि पैदा होते ही बच्चा प्रेग्नेंट कैसे हो सकता है! लेकिन ये सच है. दरअसल, एक महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया जबकि रूटीन स्कैनिंग में उसको ट्विंस होने थे.

महिला की प्रेग्नेंसी के दौरान रेडियोलॉजिस्ट डॉ. भावना थोराट ने उनके रूटीन स्कैन में बच्चे पर असामान्य मास देखा था. बच्चे के पैदा होने के बाद जब डॉ. थोराट ने बच्चे का रूटीन स्कैन किया तो स्कैन में पता चला कि बच्चे के पेट में 7 सेंटीमीटर मांस बढ़ा हुआ जो बच्चे का जुड़वा भाई माना जा रहा है. ऐसे मामले को ‘फिट्स इन फिटू’ कहा जाता है और ऐसे मामले बहुत ही रेयर होते है जहां फिट्स अपने ही जुड़वा से जुड जाते है.

इस बात का पता चलने पर बच्चे की सर्जरी की गई. सर्जरी के दौरान उसके पेट में से 7 सेंटीमीटर (150 ग्राम) मांस निकाला गया. बच्चे की सर्जरी के दौरान पाया गया कि उसके भाई के हाथ, पैर और ब्रेन था लेकिन उसका स्कल गायब था.

हालांकि गायनकोलॉजिस्ट डॉ. नीना निचलानी ने बताया कि अब बच्चा और मां दोनों स्वस्थ है और जल्द महिला बच्चे को फीड करा सकेंगी. डॉ. नीना ये भी बताती है कि ये मामला मोनोजागोटिक ट्विन प्रेग्नेंसी का है जिसमें जुड़वा बच्चे एक ही नाल शेयर करते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *