बेंगलुरु टेस्ट में धवन का जलवा, ब्रैडमैन के क्लब में हुए शामिल

टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच में एक बहुत बड़ा कीर्तिमान बनाया है. बेंगलुरु में खेले जा रहे इस एकमात्र टेस्ट मैच में शिखर धवन ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की धज्जियां उडाते हुए लंच से पहले ही शतक ठोक दिया.

शिखर धवन ने पहले सेशन में 91 गेंदों पर ताबड़तोड़ 104 रन ठोक दिए. धवन ने अपनी इस पारी में 19 चौके और 3 छक्के लगाए. इसी के साथ ही धवन लंच से पहले किसी टेस्ट के शुरुआती दिन ही शतक जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं.

शिखर धवन सर डॉन ब्रैडमैन जैसे महान क्रिकेटर के क्लब में शामिल हो गए हैं. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, उनके हमवतन चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के मजीद खान और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का नाम शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रम्पर (नाबाद 103) पहले बल्लेबाज थे, जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सेशन में ही सेंचुरी लगाई हो. उन्होंने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मार्कटनी (नाबाद 112) ने 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया.
डॉन ब्रैडमैन (नाबाद 105) तीसरे बल्लेबाज थे, जिन्होंने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया. उन्होंने लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाई. पाकिस्तान के माजिद खान (नाबाद 108) पहले एशियाई बल्लेबाज थे, जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाई. उन्होंने 1976-77 में न्यू जीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट में शतक लगाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *