फेसबुक ने चेताया, फिर हो सकती हैं डेटा लीक जैसी घटनाएं

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने निवेशकों आगाह किया है कि भविष्य में डेटा लीक जैसी और भी घटनाएं सामने आ सकती हैं, जिसके लिए उसे पहले से तैयार रहना चाहिए. फेसबुक ने यह जानकारी अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन की रिपोर्ट में दी है. फेसबुक ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं तो साइट को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

फेसबुक ने रिपोर्ट में कहा है कि डेटा की सुरक्षा के लिए कंपनी हर संभव कदम उठा रही है. इसके साथ ही कंटेंट रिव्यू के लिए भी बड़ी रकम खर्च कर रही है। जिससे डाटा का गलत इस्तेमाल होने से रोका जा सके. फेसबुक ने यह भी कहा है कि कंपनी अपनी ओर से हर तरह प्रयास कर रही है लेकिन मीडिया और थर्ड पार्टी की ओर से इस तरह की गतिविधियां सामने आ रही हैं.  

फेसबुक ने अपने निवेशकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि भविष्य में भी डेटा लीक जैसी घटनाएं सामने आ सकती हैं. चुनावी कैंपेन, गलत सूचनाएं फैलाने और विज्ञापनों के लिए यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है. इस तरह की घटनाओं से यूजर्स का फेसबुक से भरोसा कम होगा और ब्रांड वैल्यू गिरेगी. इससे बिजनेस पर भी इसका असर पड़ सकता है.

कंपनी ने रिपोर्ट में कहा है कि डेटा के गलत इस्तेमाल जैसी घटनाओं से हमारी कानूनी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और जुर्माने की वजह से आर्थिक नुकसान होने की भी आशंका है. हालांकि अपनी रिपोर्ट में फेसबुक ने कहीं भी क्रैम्बिज एनालिटिका का नाम नहीं लिया.

जकरबर्ग का भी डेटा हो चुका है लीक

हाल ही में अमेरिकी सेनेटर्स जब जकरबरर्ग पर सवालों के बौछार कर रहे थे, उसी दौरान एक सांसद ने उनसे पूछा कि क्या क्या कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में आपका पर्सनल डेटा भी लीक हुआ है? जवाब में जकरबर्ग ने कहा- ‘हां’ . इस हां के साथ ही इस तथ्य की पुष्टि उन्होंने खुद की कि उनका डेटा भी कैम्ब्रिज एनालिटिका के पास पहुंचा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *