कोलकाता: थिएटर में राष्ट्रगान के लिए खड़ा नहीं हुआ बीमार तो लोगों ने बुला ली पुलिस, जाना पड़ा थाने

कोलकाता – कुछ वक्त पहले सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि थिएटर में राष्ट्रगान बजने के दौरान खड़ा होना अनिवार्य है। इसी को लेकर एक मामला कोलकाता में सामने आया, जब फिल्म देखने आए एक शख्स को राष्ट्रगान के वक्त खड़े नहीं होने कारण घसीटकर पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक जेस्सोर रोड के डायमंड प्लाजा में शाहरुख की फिल्म रईस चल रही थी। फिल्म की शुरुआत में राष्ट्रगान बजा और एक सीनियर रिसर्च फेलो अपनी जगह पर खड़ा नहीं हुआ। थिएटर में मौजूद एक व्यक्ति ने उसके बैठे रहने पर आपत्ति जताई। रिसर्च फेलो को चक्कर आ रहे थे, इसलिए वह राष्ट्रगान बजते वक्त बैठा रहा, लेकिन दूसरे व्यक्ति ने इसे राष्ट्रगान का अपमान बताया।

पीवीआर डायमंड प्लाजा के मैनेजर राजेश कुमार रॉय के मुताबिक जब यह घटना घटी मैं थिएटर में ही था। एक आदमी मेरे ऑफिस में आया और उसने कहा कि उसने एक दर्शक के राष्ट्रगान के वक्त न खड़े होने की शिकायत दर्ज कराई है। उसने मुझसे भी जोर देते हुए उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत कराने को कहा लेकिन मैंने पुलिस नहीं बुलाई। हम किसी से राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े होने के लिए कह सकते हैं, लेकिन किसी को बाध्य नहीं कर सकते। लेकिन अगर कोई इसके खिलाफ है, तो वह पुलिस बुला सकता है। इसके बाद पुलिस जल्द ही आ गई।

मॉल के सिक्योरिटी ऑफिसर्स के साथ वे थिएटर के अंदर जाकर रिसर्च स्कॉलर से मिले, लेकिन उसने फिल्म के खत्म होने तक बाहर आने से मना कर दिया। पुलिस बाहर आ गई। फिल्म खत्म होने के बाद शिकायतकर्ता ने पुलिस को फिर बुला लिया। इस बार पुलिस दोनों को थाने ले गई। बैरकपुर आयुक्तालय डीसीपी ध्रुवज्योति डे ने बताया कि उन्हें दोनों पक्षों की शिकायतें मिली हैं। दो जनरल डायरी रजिस्टर की गई हैं।

आरोपी ने पहले बताया था कि उसकी तबीयत ठीक नहीं थी इसलिए वह खड़ा नहीं हुआ। डे ने कहा कि एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है। सूत्र ने बताया कि मेडिकल टेस्ट से पता चला कि रिसर्च स्कॉलर को हाइपर टेंशन संबंधी दिक्कत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *