एटीएम स्कीमिंग कांड, नाना सहित 3 गिरफ्तार – कोलकाता

सोनोली सीमा व इंदौर से हुई गिरफ्तारी
कोलकाता : एटीएम स्कीमिंग कांड में कोलकाता पुलिस कड़ी से कड़ी जोड़ कर आगे बड़ रही है। कार्रवाई के क्रम में कोलकाता पुलिस एक और कदम आगे बढ़ गयी है। इस बार पुलिस के हत्थे 3 रोमानियन चढ़े हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम वाइको ऑरेल उर्फ नाना (45), एड्रियान लिविन (32) व कर्नल कांस्टेनटीन (27) हैं। तीनों रोमानिया के मेहेदिंती सिटी के रहने वाले हैं। नाना को लुकआउट नोटिस के तहत ब्ाुधवार की रात इंडो-नेपाल सीमा सोनोली में सीमा पार करते हुए पकड़ा गया था और उसे हिरासत में रखा गया था। सूचना पाकर वहां पहुंची कोलकाता पुलिस की एसआईटी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। वहीं अन्य दो अभियुक्त एड्रियान व कर्नल को इंदौर से गिरफ्तार किया गया है। कोलकाता पुलिस के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि नाना पहले से गिरफ्तार 2 रोमानियन सिमौन व कौलिन को दिल्ली के हॉजखास में अपने साथ रखता था। वहीं एड्रियान व कर्नल कुछ ही दूरी पर एक किराये का घर लेकर रहते थे। कोलकाता पुलिस नाना व एड्रियान को मास्टरमाइंड बता रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के विभिन्न एटीएम काउंटरों से संग्रह किये गये सीसीटीवी फुटेज में यह देखा गया है कि एड्रियान ही ज्यादातर एटीएम काउंटरों में जा कर रुपये निकालता था। पुलिस का संदेह है कि एड्रियान व नाना मिल कर इकट्ठा किये गये डेटा से क्लोन एटीएम कार्ड बनाते थे अथ्वा बनवाते थे। वहीं इस मामले के संबंध में कोलकाता पुलिस के पास चंडीगढ़ व महाराष्ट्र पलिस से संपर्क किया जा रहा है। पुलिस का कहना है कि अभियुक्त देश के प्रमुख शहरों को अपना निशाना बनाते थे। एक शहर में वारदात को अंजाम देकर वे शहर बदल देते थे।

गाड़ी में लगे जीपीएस ने अभियुक्तों तक पहुंचाया
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एड्रियान के खिलाफ भी लुकआउट नोटिस जारी की गयी थी और इसी वजह से वह दिल्ली से भाग कर मुंबई जा रहा था। बताया जा रहा है कि वह कर्नल को लेकर दिल्ली से निकला और दोनों पहले लखनऊ पहुंचे, वहां उन्होंने एक 5 स्टार होटल में रूम ब्ाुक किया। यहां ब्ाुधवार की रात दोनों ने एयरपोर्ट जाने के लिए होटल की गाड़ी ब्ाुक की, मगर लुकआउट नोटिस के बारे में जानकारी होने की वजह से एड्रियान ने बीच रास्ते में एक प्राइवेट ट्रैवल एजेंट से संपर्क कर वहां पहुंचे। यहां पर दोनों ने उक्त ट्रैवल एजेंट से मुंबई जाने के लिए 60 हजार रुपये किराया दे कर एक गाड़ी ब्ाुक की। गाड़ी ब्ाुक कर दोनों वाया इंदौर, मुंबई के लिए रवाना हो गये। कोलकाता पुलिस की टीम जब लखनऊ पहुंची तो उन्हें पता चला कि दोनों वहां से निकल गये हैं। हालांकि अक्त होटल से पुलिस को जानकारी मिली की दोनों एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए थे मगर बीच रास्ते में एक प्राइवेट ट्रैवल एजेंट के पास चले गये। उक्त ट्रैवल एजेंट के पास पहुंच कर पुलिस ने पूछताछ की तो वहां से गाड़ी का नंबर पता चला वहीं यह बात भी सामने आई कि जिस गाड़ी में दोनों रवाना हुए हैं उस गाड़ी में जीपीएस लगा हुआ है। जानकारी मिलते ही पुलिस ने गाड़ी में लगे जीपीएस की मदद से उन्हें ट्रैक किया और इंदौर पुलिस को उनके लोकेशन की सूचना दी। कोलकाता पुलिस से मिली सूचना के आधार पर इंदौर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर कोलकाता पुलिस को सौंप दिया।
गिरफ्तार अभियुक्तों का नपाल से है कनेक्शन
एटीएम स्कीमिंग कांड में अब तक गिरफ्तार सभी रोमानियन का नेपाल से कनेक्शन बताया जा रहा है। पुलिस सूत्रों की मानें तो पहले गिरफ्तार किये गये 2 रोमानियन प्राय: नेपाल आते-जाते रहते थे। बताया जा रहा है कि नाना भी नेपाल ही भागने की योजना बना रहा था। वहीं गिरफ्तार रोमानियन अभियुक्तों से पूछताछ करने पर 2 लोगों के नाम सामने आए हैं जो सीधे नेपाल से ज्ाुड़े हुए हैं। बताया जा रहा है कि अन दोनों की नेपाल में दुकान है जहां से रोमानियन एटीएम स्कीमिंग के लिए कुछ सामान मंगवाते थे। वहीं दूसरी ओर क्रिस नामक एक और अभियुक्त की तलाश जारी है जिसके खिलाफ दिल्ली में लुकआउट नोटिस जारी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *