व्यापार सम्मेलन में बंगाल को 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रसताव मिले : ममता बनर्जी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस साल की व्यापार शिखर सम्मेलन में पश्चिम बंगाल को 3.42 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।
बनर्जी ने यहां आयोजित बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन-2022 (बीजीबीएस) के समापन सत्र में कहा कि इस दौरान निवेश के लिए कुल 137 समझौता ज्ञापन (एमओयू) और आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि इस निवेश के जरिये राज्य में 40 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इन निवेश परियोजनाओं के जल्द क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कार्यबल का गठन किया जाएगा।
इसके अलावा शिखर सम्मेलन में कृषि और उससे संबंधित सेवाओं, सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम (एमएसएमई), निर्यात, सेवा क्षेत्र और पर्यटन के लिए क्षेत्रीय समितियां भी स्थापित की गईं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों की सह-अध्यक्षता में इन समितियों की महीने में एक बार बैठक होगी और ये समितियां अधिक रोजगार पैदा करने और निवेश आकर्षित करने के लिए नीतिगत सुझाव देंगी।
उन्होंने कहा कि इस व्यापार सम्मेलन में 42 देशों से 4,300 प्रतिभागी शामिल हुए और अगला शिखर सम्मेलन एक से तीन फरवरी, 2023 में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *