सीआईसीएसई ने 10वीं व 12वीं कक्षाओं के परिणाम घोषित किए

नयी दिल्ली : काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईसीएसई) बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए। इसके साथ ही उसने इस साल ‘‘असाधारण परिस्थितियों’’ को देखते हुए मेरिट सूची प्रकाशित नहीं करने का फैसला किया।
बोर्ड ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण अपनी लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और परिणाम की गणना एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर की गयी है।
घोषित नतीजों के अनुसार, कक्षा 10 की परीक्षा में कुल 2,06,525 उम्मीदवार सफल रहे है वहीं 1,377 उम्मीदवार असफल रहे हैं। इस परीक्षा को भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (आईसीएसई) भी कहा जाता है।
कक्षा 12 की परीक्षा में 85,611 परीक्षार्थी सफल हुए हैं जबकि 2,798 विद्यार्थी असफल रहे हैं।
सीआईसीईएस के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने कहा कि असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए इस साल 2020 की परीक्षाओं के लिए मेरिट सूची प्रकाशित नहीं करेगा।
उन्होंने कहा, “यह साल कोविड-19 महामारी और कई राष्ट्रीय और राज्यों के लॉकडाउन के कारण सबके लिए विशेष रूप से कठिन रहा है…।’’
बोर्ड ने पिछले सप्ताह कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के मद्देनजर लंबित परीक्षाओं को रद्द किए जाने के बाद दोनों कक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *