सीएए लागू करना ही होगा- सीपी जोशी

नागरिकता कानून राज्य का नहीं बल्कि केंद्र का विषय है

जयपुरः राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के बयान से कांग्रेस खेमे में खलबली मची हुई है। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागू करने के बयान पर अब बीजेपी के नेता भी सीपी जोशी को बधाई दे रहे हैं। राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सतीश पूनिया ने शशि थरूर और कपिल सिब्बल जैसे कांग्रेस नेताओं के बयानों का भी हवाला दिया जिन्होंने कानूनी मजबूरी के चलते सीएए को लागू करने की बात कही थी।

सतीश पूनिया ने कहा, ‘मैं सीपी जोशी जी का स्वागत करता हूं और उन्हें बधाई देता हूं कि उन्होंने सीएए का समर्थन किया। उन्होंने आगे कहा, ‘इससे पहले भी कई कांग्रेस नेता जैसे शशि थरूर, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद और कपिल सिब्बल भी कह चुके हैं कि नागरिकता संशोधन कानून को लागू करना ही होगा।’

दरअसल, सीपी जोशी ने शुक्रवार को उदयपुर में हुए एक कार्यक्रम में कहा था,’केंद्र द्वारा बनाए गए नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए को हर राज्य को लागू करना ही होगा।’ सीपी जोशी ने आगे कहा था कि नागरिकता कानून राज्य का नहीं बल्कि केंद्र का विषय है। ऐसे में केंद्र द्वारा बनाए कानून को राज्यों में लागू करना ही होगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले ही सीएए और एनआरसी को राज्य में लागू न करने की बात कह चुके हैं। राज्य सरकार ने इसके खिलाफ विधानसभा में संकल्प भी पास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *