भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 8 रन से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

नागपुर
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें नागपुर में आज वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेल रही हैं। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रन बनाए। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम मैदान पर है।

विजय शंकर ने अपने ओवर की पहली की गेंद पर मार्कस स्‍टोइनिस को आउट किया…अरे ये क्‍या…कंगारू बल्‍लेबाज़ ने रिव्‍यू लिया. फिर भी बच नहीं सके. भारत को 9वां विकेट मिला. 49वां ओवर भारत के लिहाज से ठीक रहा. इसमें 9 रन बने. अब ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 6 गेंदों पर 11 रन बनाने हैं. मार्कस स्‍टोइनिस ने 62 गेंदों पर चार चौके औ एक छक्‍के की मदद से अर्धशतक पूरा किया है.
मार्कस स्‍टोइनिस ने बुमराह के 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर एक रन लेकर स्‍ट्राइक अपने पास रखी है. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया को 12 गेंदों पर 20 रन बनाने हैं. जबकि भारत को दो विकेट की जरूरत है. जसप्रीत बुमराह ने अपने 9वें और पारी के 46वें ओवर में नाथन कूल्‍टर नाइल और पैट कमिंस के विकेट निकालकर भारत को मैच में ला दिया है. कुलदीप यादव ने एलेक्‍स कैरी को 22 रन के स्‍कोर पर बोल्‍ड करके भारत को छठा विकेट दिलाया है. कुलदीप यादव के नौवें ओवर में 15 रन बने और यह मैच का टर्निंग प्‍वाइंट साबित हो सकता है. एलेक्‍स कैरी ने दो चौके तो स्‍टोइनिस ने एक छक्‍का लगाया.

9 ओवर से विकेट को तरस रही टीम इंडिया को रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्‍ब को रन आउट करके पांचवीं सफलता दिलाई है. वह 59 गेंदों पर 48 रन बनाकर रन आउट हुए. जडेजा ने प्‍वाइंट से थ्रो मारकर गिल्लियां बिखेर दीं. कुलदीप यादव ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल को बोल्‍ड कर भारत को बहुत बड़ी सफलता दिलाई है. वह 18 गेंद पर चार रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने शॉन मार्श को धोनी के हाथों कैच करवाकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई है. वह 16 रन बनाकर आउट हुए. कुलदीप यादव के बाद अगले ही ओवर में केदार जाधव ने उस्‍मान ख्‍वाजा को आउट करके भारत को दूसरा विकेट दिलाया है. वह 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 38 रन बनाकर कवर पर कप्‍तान कोहली के हाथों कैच हुए. नये बल्‍लेबाज़ शॉन मार्श और पीटर हैंड्सकॉम्‍ब हैं.आखिरकार 14.3 ओवर बाद भारत को पहली सफलता मिल ही गई. कुलदीप यादव ने अपने दूसरे और पारी के 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर एरॉन फिंच को एलबीडब्‍ल्‍यू कर विकेट झटका. वह 53 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए.

नाथन कूल्‍टर नाइल ने अपने 9वें और पारी के 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह को बोल्‍ड कर भारत की पारी को 250 रन पर ढेर कर दिया है. ऑस्‍ट्रेलिया को 251 रन का लक्ष्‍य मिला है.कप्‍तान कोहली 120 गेंदों में दस चौके की मदद से 116 रन की मैराथन पारी खेलकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें पैट कमिंस की गेंद पर डीप स्‍क्‍वायर लेग पर मार्कस स्‍टोइनिस ने कैच किया. आउट होने के बाद कोहली निराश नजर आए. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर वनडे में शतक ठोक दिया है. यह उनका 40वां वनडे शतक है. जबकि उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 65 शतक पूरे हो गए हैं.

कंगारू स्पिनर एडम जाम्‍पा ने अपने 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर केदार जाधव (11) को एरॉन फिंच के हाथों कैच कराया तो अगली गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी बिना कोई रन बनाए उस्‍मान ख्‍वाजा को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. वहींं 29वां ओवर मजेदार रहा. विजय शंकर ने जाम्‍पा की पहली गेंद पर तो कोहली ने चौथी गेंद पर चौका लगाया. जबकि पांचवीं गेंद पर 46 रन बनाकर खेल रहे विजय शंकर रन आउट हो गए. दरअसल, कोहली ने गेंदबाज की दिशा में शॉट खेला और उन्‍होंने (जाम्‍पा) ने चतुराई दिखाते हुए गेंद से हाथ लगा दिया. गेंद स्‍टंम्‍प से टकराई और तमाम प्रयासों के बावजूद विजय क्रीज तक नहीं पहुंच सके और रन आउट हो गए. इससे पहले विराट कोहली ने 55 गेंदों पर पांच चौके की मदद से अपना 50वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. जबकि लायन ने अपने पहले और पारी के 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर अंबाती रायडू को एलबीडब्‍ल्‍यू करके भारत को तीसरा झटका दिया था. कंगारू क्रिकेटर्स की जोरदार अपील के बाद अंपायर ने आउट दिया. रायडू ने  रिव्‍यू लिया, लेकिन रिप्‍ले में गेंद स्‍टंम्‍प को हिट कर रही थी, लिहाजा टीवी अंपायर ने आउट  दे दिया. वह 32 गेंदों पर दो चौके की मदद से 18 रन बनाकर आउट हुए.

ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन को एलबीडब्‍ल्‍यू कर बड़ा झटका दिया है. 29 गेंदों पर चार चौके की मदद से 21 रन बनाकर खेल रहे धवन के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई, लेकिन अंपायर ने नकार दिया. इसके बाद एरॉन फिंच ने रिव्‍यू लिया और धवन फंस गए. आउट होने वाले बल्‍लेबाज़ रोहित शर्मा (0) हैं, जिन्‍हें पैट कमिंस ने थर्डमैन पर एडम जाम्‍पा के हाथों कैच कराया.

ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं है. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने दो बदलाव किए हैं. शॉर्न मार्श और नाथन लायन को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली है तो एश्‍टन टर्नर और जेसन बेहरेनडोर्फ बाहर हुए हैं. टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस वक्‍त पांच वनडे मैचों की सीरीज का घमासान जारी है. इस सीरीज के बेंगलुरू वनडे में ‘विराट सेना’ ने बाजी मारते हुए 1-0 ले ली है तो नागपुर में दोनों टीमों के बीच हुए मैचों को देखते हुए दूसरे वनडे में भी उसकी स्थिति मजबूत है. भारतीय टीम ने मेहमान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यहां तीन मैच खेले हैं और हर बार उसे जीत मिली है.

वैसे अब तक दोनों टीमों के बीच 132 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से ऑस्‍ट्रेलिया ने 74 तो भारत ने 48 मैच जीते हैं. जबकि दस मैच का कोई रिजल्‍ट नहीं निकला है. हालांकि नागपुर में भारत के खिलाफ खेले गए पिछले तीनों मैच कंगारू टीम ने गंवाए हैं. वह 2009 में 99 रन, 2013 में छह विकेट और 2017 में सात विकेट से हारी है. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने जनवरी 2018 से 17 मैच खेलते हुए सिर्फ तीन में जीत दर्ज की है. वहीं 14 में हार मिली है.

दोनों टीमें-

भारतीय टीम-विराट कोहली( कप्तान), रोहित शर्मा( उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडु, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी ( विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, और विजय शंकर.

ऑस्ट्रेलियाई टीम- एरॉन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और एडम जांपा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *