सपा ने जारी की चौथी लिस्ट, पंडित सिंह गोंडा, तबस्सुम हसन कैराना से लड़ेंगी चुनाव

समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए गोंडा, बाराबंकी (सुरक्षित), कैराना और संभल लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने शुक्रवार को गोंडा लोकसभा सीट से विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह, बाराबंकी से राम सागर रावत, कैराना से तबस्सुम हसन और संभल से शफीकुर रहमान बर्क के नामों की घोषणा की.

संभल और कैराना सीट सपा के लिए मजबूत मानी जा रही है. कुछ दिन पहले ही लोकसभा सीट के लिए हुए उप चुनाव में कैराना से तबस्सुम हसन जीत कर संसद पहुंची हैं. गोंडा से पंडित सिंह भी मजबूत उम्मीदवार बताए जा रहे हैं.

इससे पहले सपा ने हाथरस और मिर्जापुर से अपने प्रत्याशियों की घोषणा की थी. मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ सीट से रतिराम बंसल चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इन नामों की घोषणा की है. रामजी लाल सुमन को हाथरस और राजेंद्र एस. विंद को मिर्जापुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है. सपा अब तक अपने 15 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. सपा ने सबसे पहले तीन प्रत्याशियों की सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का भी नाम था. इसके बाद 6 प्रत्याशियों की सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम भी शामिल था.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही हैं. इस गठबंधन में राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) को भी शामिल किया गया है और उसे तीन सीटें दी गई हैं. गठबंधन ने रायबरेली और अमेठी में अपने प्रत्याशी नहीं उतारने की घोषणा की है. रायबरेली सोनिया गांधी का और अमेठी राहुल गांधी का निर्वाचन क्षेत्र है.

सपा बसपा ने चुनाव प्रचार को लेकर संयुक्त कार्यक्रम तैयार किया है. पश्चिमी यूपी से संयुक्त रैलियों की शुरुआत नवरात्र में होगी. पहली संयुक्त रैली 7 अप्रैल को देवबंद में होगी जिसे मायावती, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजीत सिंह संबोधित करेंगे. इस तरह की रैलियां पूरे राज्य में होंगी जिसमें गठबंधन के नेता संयुक्त रूप से मंच साझा करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *