राहुल का मछुआरों से वादा- सत्ता में आए तो आपके लिए बनाएंगे अलग मंत्रालय

केरल के त्रिशूर में मछुआरों की संसद कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मछुआरों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए वादा किया कि अगर कांग्रेस सरकार सत्ता में आई तो अलग से मत्स्य पालन और मछुआरा कल्याण के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि मछुआरा समुदाय ने सीआरजेड अधिसूचना 2019 को अपने समुदाय के लिए हानिकारक बताते हुए उसे रद्द करने की भी मांग की हैं.

राहुल ने आगे कहा कि हम यहीं नहीं रुकेंगे और दिल्ली सरकार में राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण और मछुआरा समुदाय को आगे बढ़ाने की कोशिश भी होगी.

उन्होंने कहा कि देश के मछुआरे बहुत सी परेशानियों से जूझ रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार उस पर कोई कार्यवाही नहीं कर रही हैं, आपकी परेशानी तभी सुलझेंगी जब आपका कोई नुमाइंदा सरकार में होगा. मैं आपसे वादा करता हूं, जब केंद्र में कांग्रेस सरकार बनेगी तो इस संबंध में एक मंत्रालय का गठन होगा. जो इन परेशानियों को दूर करने में मदद उठाएगा. उन्होंने मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी की तरह झूठे वादे नही करता.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने कहा कि मोदी सरकार में उद्योगपति की आवाज आसानी से सुनी जाती हैं, वहीं गरीब किसान, मछुआरें और विभिन्न समुदायों को आवाज सरकार तक नहीं पहुंचती हैं.

उन्होंने वादा किया कि अगर हम 2019 में सरकार में आएंगे तो हर व्यक्ति के लिए मिनिमम इनकम गारंटी की व्यवस्था करेंगे. इसमें ऐसे लोगों को फायदा होगा जिनकी इनकम मिनिमम इनकम लाइन से कम होगी. उस परिवार को सरकार मदद करेंगी.

राहुल ने मोदी पर निशाना कसते हुए कहा कि करोड़ों रुपए उद्योगपतियों को दे दिया पर मोदी सरकार ने किसानों का एक रुपया माफ नहीं किया. अगर पीएम मोदी करोड़ों रुपए चंद उद्योगपतियों को दे सकते हैं, लेकिन उस पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत गरीब किसानों को हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरे भाषण पर गौर करें, जब मैं कुछ कहता हूं… तो केवल इसलिए कहता हूं क्योंकि मैंने वह करने की ठान ली होती है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *