6 महीने बाद 38 हजार के पार बंद हुआ सेंसेक्‍स, निफ्टी में भी रौनक

सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर बढ़त देखने को मिली. शुक्रवार को सेंसेक्स 269.43 अंक चढ़कर 38,024.32 के स्‍तर पर जबकि निफ्टी 83.60 की बढ़त के साथ 11,426.85 अंक पर बंद हुआ. शेयर बाजार के लिए यह 6 महीने का हाई है. इससे पहले सेंसेक्स गुरुवार को 2.72 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 37,754.89 अंक पर बंद हुआ था.

गुरुवार को इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक बैंक और एचडीएफसी के शेयर में बढ़त जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, इन्फोसिस और एचसीएल टेक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयर में गिरावट दर्ज की गई.

शुक्रवार को सेंसेक्‍स की चाल

शेयरों का हाल

शुक्रवार के कारोबार में जिन शेयरों में तेजी आई है, उनमें कोटक बैंक, ओएनजीसी, पावर ग्रिड, टीसीएस, एनटीपीसी, एसबीआईएन, एचसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, इन्‍फोसिस, बजाज फाइनेंस, इन्‍फोसिस, एलएंडटी और एचडीएफसी बैंक है. वहीं लाल निशान पर बंद होने वाले शेयर एचयूएल, एशियन पेंट, टाटा स्‍टील, सनफार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, एक्‍सिस बैंक, रिलायंस, आईटीसी, भारती एयरटेल, यस बैंक हैं. एचयूएल के शेयर में सबसे ज्‍यादा 2.23 फीसदी का नुकसान हुआ. वहीं यस बैंक के शेयर में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई है.   

किस शेयर की क्‍या स्थिति

इस हफ्ते 1352 अंक मजबूत हुआ सेंसेक्‍स

इस सप्‍ताह सेंसेक्‍स में 1300 अंकों से ज्‍यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है. बीते सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 36,671.43 अंक पर बंद हुआ ज‍बकि इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानि आज सेंसेक्‍स 38,024 के स्‍तर पर है. इस लिहाज से सिर्फ 5 कारोबारी दिन में सेंसेक्‍स  1352 अंक मजबूत हुआ है. बता दें कि बीते रविवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद देश के तमाम सर्वे में मोदी सरकार की वापसी के कयास लगाए गए हैं. इस वजह से निवेशकों में भी उत्‍साह बढ़ा है और बाजार की रौनक में तेजी आई है.

इस बीच घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती बढ़त और विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश से रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 20 पैसे चढ़कर 69.14 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. बता दें कि बृहस्पतिवार को रुपया 20 पैसे बढ़कर 69.34 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.पिछले 4 कारोबारी दिन की बात करें तो रुपया 80 पैसे मजबूत हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *