अभी तक क्यों नहीं जारी हुआ आईपीएल-2020 का पूरा शेड्यूल

 मुंबई : आईपीएल 2020- पहला मैच 29 मार्च- मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नै सुपर किंग्स, मुंबई में। दूसरा मैच 30 मार्च- दिल्ली कैपिटल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली में। तीसरा मैच- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, बैंगलोर में। यह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का संभावित शेड्यूल था जो अथॉरिटी ने करीब 20 दिन पहले फ्रैंचाइजी को दिया था। लेकिन पूरा शेड्यूल अब भी बाहर नहीं आया है।
खबरें थी कि अप्रैल के दूसरे और तीसरे सप्ताह में कोलकाता और दिल्ली में कुछ कॉन्क्लेव हैं और इस वजह से मेहमान टीमों के रहने की जगह को लेकर की गई प्लानिंग गड़बड़ा गई है।

इस असमजंस में राजस्थान रॉयल्स द्वारा अपने कुछ मैच गुवाहाटी शिफ्ट करने को जताई गई इच्छा ने इजाफा किया है। हालांकि मैचों को वहां शिफ्ट किए जाने पर एक पीआईएल भी फाइल की गई है।

लेकिन अब यह साफ हुआ है कि क्रॉन्फ्रेंस/सेमिनार/रैली से टीमों के रहने की व्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और आईपीएल का पूरा शेड्यूल न जारी करने के पीछे की वजह कोई और ही है। इसके पीछे एक कारण आईपीएल अथॉरिटी की सप्ताहंत पर दिन में दो मैचों की संख्या कम से कम (अधिकतम पांच) रखने की कोशिश भी हो सकती है। लेकिन कहा जा रहा है कि इसके अलावा भी अन्य कारण भी हैं जिनके कारण आईपीएल का पूरा शेड्यूल तय करने में परेशानी हो रही है।

एक कारण ऑल-स्टार गेम भी हो सकता है। यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरभ गांगुली के दिमाग की उपज है।

इस मैच को लेकर तारीख और मैदान तय करने में भी समय लग रहा है और यहां तक कि फ्रैंचाइजी भी इस मुकाबले के लिए अपने खिलाड़ियों को फ्री करने को लेकर सहमत नहीं हैं।

दूसरा, एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच 18 और 21 मार्च को बेंगलुरु में मुकाबला होना है। गांगुली ने इन मैचों के लिए कुछ भारतीय खिलाड़ियों को भेजने को प्रतिबद्ध हैं। यह मैच बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती के मौके पर होना है और आईसीसी ने इन मैचों को आधिकारिक मुकाबलों का दर्जा दिया है।

अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन बीसीसीआई इन मैचों के लिए चार-पांच भारतीय खिलाड़ियों को भेजना चाहती है। फ्रैंचाइजीज ने इसे लेकर आपत्ति जताई है चूंकि ये मैच आईपीएल की शुरुआत से सिर्फ 10 दिन पहले हैं और इससे आईपीएल की तैयारियों और प्रमोशनल कैंपेन पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

सब चीजों को ध्यान में रखें तो शेड्यूल को फाइनल होने में कुछ वक्त लग रहा है। कुछ फ्रैंचाइजी से हमारे सहयोगी मुंबई मिरर ने बात की, उन्होंने उम्मीद जताई कि आईपीएल अथॉरिटी कम से कम डबल-हेडर रखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *